Weather Alert: भीषण गर्मी के बीच अच्छी खबर, इन राज्यों में बदल सकता है मौसम, आंधी तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, ओले भी गिरेंगे

Weather Alert: मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण। मराठवाड़ा से लेकर आंतरिक कर्नाटक तक दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है।

Update: 2024-05-06 07:50 GMT

Weather Alert नईदिल्ली। देश में इस बार जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। साथ की राज्यों में लू का कहर जारी है। गर्म हवाओं के कारण लोगों का दोपहर के समय घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। लोगों को इस बार मई की गर्मी कुछ ज्यादा ही झुलसा रही है। इन सब के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। विभाग के मुताबिक आज और 9 मई देश के कई राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।  7 से 9 मई के बीच पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान, बिजली और अलग-अलग ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ निचली और मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर है, जो लगभग 67 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है। पूर्वोत्तर बिहार और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर बिहार पर चक्रवाती परिसंचरण से निचले स्तर पर गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए ओडिशा तक फैली हुई है।

मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण। मराठवाड़ा से लेकर आंतरिक कर्नाटक तक दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है। 9 मई से एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के पास पहुँच सकता है। 

 7 और 9 मई को कैसा रहेगा मौसम 

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 6 मई को असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। 7 से 9 मई के बीच पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान, बिजली और अलग-अलग ओलावृष्टि हो सकती है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम 

7 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश संभव है और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी। पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड और केरल में हल्की बारिश संभव है अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।

Tags:    

Similar News