VC का सम्मान: CU के कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल एआईयू की इक्विलेंस कमेटी हेतु नामित

VC Honored:

Update: 2024-07-03 16:05 GMT

बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) के कुलपति प्रोफेसर अलोक कुमार चक्रवाल को भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू), नई दिल्ली की इक्वीलेंस कमेटी (समतुल्य समिति) का सदस्य नामित किया गया है। प्रो. चक्रवाल ने एआईयू द्वारा उन्हें इक्वीलेंस कमेटी का सदस्य नामित किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे समिति के सदस्य का दायित्वबोध है। उन्होंने कहा कि यह समिति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त होने वाली उपाधियों के भारतीय परिपेक्ष्य में समतुल्यता पर निर्णय लेती है।

कुलपति प्रो. चक्रवाल ने उम्मीद जताई कि मेरे अनुभवों का लाभ समिति के कार्यों के सफल संपादन में मिलेगा। समिति के सदस्य के रूप में विदेशों के शिक्षण संस्थानो द्वारा प्रदत्त शोध, प्रोफेशनल उपाधियों एवं फैलो कार्यक्रम आदि की भारतीय शिक्षण के मानकों के अनुरूप समतुल्यता के संबंध में प्राप्त होने वाले समस्त प्रकरणों पर विचार किया जाएगा।

इक्वीलेंस कमेटी (समतुल्य समिति)

समिति में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतिओं के साथ प्रख्यात शिक्षाविदों को शामिल किया गया है। समिति भारतीय विश्वविद्यालयों के परिपेक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदान की जाने वाली उपाधियों पर कार्य परिषद में निर्णय लेती है। एआईयू की महासचिव डॉ. पंकज मित्तल द्वारा जारी 02 जुलाई, 2024 को इसकी जानकारी प्रदान की गई। समिति के नामित सदस्य के रूप में 01 जुलाई 2024 से 30 जून, 2025 (एक वर्ष) तक कार्यकाल रहेगा।

Tags:    

Similar News