शिक्षक संघ ने सुझाया युक्तियुक्तकरण का आसान विकल्प, सभी 90 विधायकों को सौंपे जा रहे ज्ञापन

CG Teachers union: दिशा निर्देश जारी होने के बाद सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे ने यूट्यूब पर वीडियो जारी कर युक्तियुक्तकरण की खामियों को उजागर किया था...

Update: 2024-08-18 12:13 GMT

रायपुर। राज्य सरकार ने एकल शिक्षकीय एवं शिक्षक विहीन विद्यालयों में शिक्षकों की व्यवस्था करने के लिए विद्यालयों को मर्ज करने और अतिशेष शिक्षकों को अन्य स्कूलों में पदस्थ करने के नाम पर युक्तियुक्तकरण करने की योजना बनाई है और इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी कर दिया गया है। दिशा निर्देश जारी होने के बाद सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे ने यूट्यूब पर वीडियो जारी कर युक्तियुक्तकरण की खामियों को उजागर किया था और कहा था कि हम अपनी रणनीति के साथ इसका विरोध करेंगे और अब सर्व शिक्षक संघ में इसका जोर-शोर से विरोध शुरू कर दिया है।

प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय द्वारा बनाए गए रणनीति के अनुरूप सभी विधानसभा में विधायकों को अब मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जा रहा है जिसमे युक्तियुक्तकरण को स्थगित कर पदोन्नति और स्थानांतरण पहले करने की मांग रखी गई है । संगठन का कहना है कि पदोन्नति और स्थानांतरण करने से व्यवस्था अपने आप बन जाएगी और सरकार चाहे तो तत्काल एकल शिक्षकीय और शिक्षक विहीन स्कूलों की सूची जारी कर दें और जो भी शिक्षक स्वेच्छा से वहां पदस्थापना चाहते हैं उन्हें पदस्थ कर दें । संघ का कहना है कि जो शिक्षक अन्यत्र जिले में हैं वह स्वेच्छा से अपने गृह जिले के किसी भी एकल शिक्षकीय या शिक्षक विहीन स्कूलों में पदस्थापना देने के लिए तैयार हैं , इसी प्रकार बरसों से पदोन्नति की राह देख रहे शिक्षक भी पदोन्नति के लिए ऐसे स्कूलों में जाने को तैयार हैं पर विभाग उन्हें उनका हक देने के बजाय युक्तियुक्तकरण कर शिक्षकों को अनावश्यक रूप से परेशान कर रहा है।

इन्हीं बातों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने के लिए सर्व शिक्षक संघ टीम बिलासपुर ने बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला से मुलाकात कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर शिक्षकों की समस्या से अवगत कराया जिस पर विधायक ने उनकी बातों को गंभीरता पूर्वक सुना और इस विषय को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है । विधायक को ज्ञापन सौंपने पहुंचे शिक्षकों में प्रदेश संरक्षक रामदत्त गौरहा, सुभाष त्रिपाठी, प्रदेश संयोजक विवेक दुबे,प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय, जिला अध्यक्ष बिलासपुर आभाष श्रीवास, रोनित विश्वकर्मा ,खिरसागर पटेल,राजेश पांडेय,धीरज साहू,नवीन अग्रवाल,देवकांत रुद्रकर,सतीश जायसवाल, परितोष शुक्ला,प्रकाश ध्रुव, सुनील टोप्पो,सतीश तंबोली अमित मिश्रा, योगेश पाण्डेय आदि शामिल थे।

Tags:    

Similar News