Rain Alert: फिर होगी बारिश: छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी, अगले दो दिनों तक आंधी तूफान के साथ होगी बारिश...

Rain Alert: उत्तरी बांग्लादेश पर उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से बनी ट्रफ गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तरी ओडिशा तक फैली हुई है। मराठवाड़ा से उत्तरी तमिलनाडु तक आंतरिक कर्नाटक होते हुए एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर बना हुआ है।

Update: 2024-04-27 07:46 GMT

Rain Alert रायपुर। छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मराठवाड़ा, ओडिषा सहित कुछ हिस्सों में आने वाले दो दिनों तक मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बारिश और तेज हवाएं चल सकती है। रायपुर मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। प्रदेश में इन दिनों जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। ऐसे में अगर बारिश होती है तो मौसम के तापमान में जरुर गिरावट आयेगी, जिससे गर्मी से कुछ हद तक राहत जरुर मिलेगी।

मौमस विभाग ने आज और कल के लिए छत्तीसगढ़ के जिन जिलों के येलो अलर्ट जारी किया है उनमें कोरिया, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, राजनांदगावं, दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, कबीरधाम, बालौदाबाजार, मुंगेली, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्र्-मरवाही और बलरामपुर शामिल है। येलो अलर्ट के मुताबिक इन जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी ऊपर है, जो ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के साथ ऊपर है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर है, लगभग 62 डिग्री पूर्व में देशांतर के साथ। 25° उत्तर अक्षांश के उत्तर में है।

भारतीय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर है। उत्तरी बांग्लादेश के निचले स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तरी बांग्लादेश पर उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से बनी ट्रफ गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तरी ओडिशा तक फैली हुई है। मराठवाड़ा से उत्तरी तमिलनाडु तक आंतरिक कर्नाटक होते हुए एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर बना हुआ है।

दो दिनों का अलर्ट

अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। 27 और 28 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश और तेज हवाएं संभव है। पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की दो बार मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

पिछले 24 घंटो के दौरान मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश और तेज़ हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

असम में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई। जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, केरल, आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी गुजरात और तटिया ओडिशा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर और ओडिशा में एक या दो स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति उत्पन्न हुई। पूर्वी बिहार के कई स्थानों और केरल के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

Tags:    

Similar News