और बढ़ेगी ठंड: छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी, गरज चमक के साथ होगी बारिश...

Update: 2024-01-19 08:11 GMT

डेस्क। मौसम में हुए बदलाव से एक बार फिर कई राज्यों में बारिश के साथ ठंड का कहर जारी है। छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्यप्रदेश में इसी तरह का मौसम आने वाले दिनों में रहने वाला है। साथ ही कई जिलों में ठंडी हवा और गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़ के मौसम की बात की जाए तो गुरुवार को कई जिलों में हल्की बारिश हुई, जिसका असर शुक्रवार की सुबह से देखा गया। सुबह से रायपुर, बिलासपुर, अम्बिकापुर, बस्तर सहित कई क्षेत्रों में बादल छाए हुए है। कुछ इलाकों में हल्की बारिश का दौरा भी जारी है। लोग बिना गर्म कपड़ों के बाहर नहीं निकल रहे हैं। प्रदेश में जबरदस्त ठंड का माहौल है। मौसम विभाव का दावा है कि 19 जनवरी के बाद ठंड और बढ़ सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, समुद्र तल से 12.6 ऊपर पर 140 से 160 किलोमीटर की रफ्तार से जेट स्ट्रीम हवाएँ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में चल रही हैं।

दक्षिण असम के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत स्तर से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से निचले स्तर पर तेलंगाना और विदर्भ होते हुए छत्तीसगढ़ के मध्य भागों तक फैली हुई है।

वहीँ, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। लक्षद्वीप, दक्षिणी केरल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सुबह और रात के समय और उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छा सकता है। पंजाब, हरियाणा, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति जारी रह सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर ठंडे दिन की स्थिति जारी रह सकती है।

Full View

Tags:    

Similar News