Monsoon Rain: छत्तीसगढ़ में अब होगी मानसून की बारिश! मौसम विभाग ने बताया, प्रदेश में कब से होगी झमाझम बारिश...

Monsoon Rain: छत्तीसगढ़ में जल्द ही झमाझम बारिश का दौर शुरू होने वाला है। रायपुर मौसम विभाग की माने तो 17 जून से प्रदेश के कई जिलों में...

Update: 2024-06-14 09:40 GMT

Monsoon Rain रायपुर। छत्तीसगढ़ में जल्द ही झमाझम बारिश का दौर शुरू होने वाला है। रायपुर मौसम विभाग की माने तो 17 जून से प्रदेश के कई जिलों में ताबड़तोड़ बारिश शुरू हो सकती है। साथ ही 15 जून को सरगुजा संभाग के सभी जिलों में ग्रीष्म लहर चलने की संभावना है।

आने वाले तीन दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है, उसके बाद गिरावट होने की संभावना है। 17 जून से प्रदेश में अधिकतम तापमान में 3-4 डीग्री सेल्ससियस तक की गिरावट होने की संभावना है।

वहीं मौसम विभाग ने आज के लिए कुछ जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। सुकमा बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम और गौरेला पेंड्रा मरवाही के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में अगले 24 घंटो के दौरान आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

जानिए आज का तापमान

लालपुर रायपुर 41.1, माना एयरपोर्ट 41.2, बिलासपुर 41.6, पेंड्रा-रोड  40.0, अम्बिकापुर 42.0, अंबिकापुर 42.0, जगदलपुर 31.8, दुर्ग 39.9, राजनांदगांव 40.5 है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर ने कहा...

अगले 2 से 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर लगभग 72 डिग्री पूर्व से अक्षांश 32 डिग्री उत्तर के उत्तर में देशांतर पर बनी हुई है।

बिहार के मध्य भागों पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है। पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण है। एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम बिहार से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण असम होते हुए नागालैंड तक फैली हुई है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण है। तेलंगाना से तटीय आंध्र प्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों तक समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक ट्रफ बनी हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, सिक्किम और असम में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

दक्षिण मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, उत्तर छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

Tags:    

Similar News