Mahasamund News: स्कूल के पहले दिन बच्चों को मिठाई खिलाकर किया गया शाला में स्वागत

Mahasamund News: नए शिक्षण सत्र की शुरूआत आज हो गई है। बच्चों को स्कूलों में तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। जहां बच्चे उत्साह के साथ शाला में प्रवेश किए। वहीं एक बार फिर स्कूल का वातावरण बच्चों के किलकारियों से चहक उठा।

Update: 2024-06-26 10:56 GMT

Mahasamund News: नए शिक्षण सत्र की शुरूआत आज हो गई है। बच्चों को स्कूलों में तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। जहां बच्चे उत्साह के साथ शाला में प्रवेश किए। वहीं एक बार फिर स्कूल का वातावरण बच्चों के किलकारियों से चहक उठा। जिले के सभी ब्लॉक में शाला प्रवेशोत्सव मनाया गया। शाला प्रबंधन समिति, स्थानीय जनप्रतिनिधि की मौजूदगी में स्कूलों का शाला प्रवेशोत्सव की तिथि का निर्धारिण किया गया है। आज महासमुंद के नयापारा स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम उत्कृष्ट विद्यालय में विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा के मुख्य आतिथ्य में शाला प्रवेशोत्सव आयोजित किया गया। यहाँ गणवेश, पुस्तक और नव प्रवेशी बच्चों को तिलक, रोली लगाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर अनिता जी रावटे, पार्षद मीना वर्मा, रमेश साहू,  गोपाल वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी मोहन राव सावंत सहित स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक, बच्चे और पालकगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि योगेश्वर राजू सिन्हा ने संबोधित करते हुए कहा कि शाला प्रवेशोत्सव से बच्चों के मन में उत्साह का संचार होता है। राज्य सरकार प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क पुस्तकें और गणवेश उपलब्ध कराती है ताकि स्कूल खुलने के पहले दिन से ही बच्चे अध्ययन में जुट जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एक समुचित वातावरण प्रदान करता है। आज शाला प्रवेशोत्सव के पहले दिन बच्चों सहित उनके माता-पिता को भी बधाई देता हूं और सभी शिक्षकों से आशा करता हूं कि वे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर उन्हें समाज में एक नई पहचान दिलायेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में यह परम्परा रही है कि हर खुशियों को त्यौहार के रूप में मनाते हैं। इसी तरह शाला प्रवेश भी एक उत्सव की तरह मनाया जाए। ताकि स्कूल का पहला दिन बच्चों को जीवन भर याद रहे। इस दौरान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्रा कु. प्रेरणा साहू को मंच पर विधायक  योगेश्वर राजू सिन्हा द्वारा सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि कु. प्रेरणा कक्षा 10वीं की परीक्षा में मेरिट में 7वां स्थान प्राप्त की थी। विधायक  सिन्हा ने कहा कि प्रेरणा सभी स्कूल के बच्चों के लिए वाकई प्रेरणा है।


Full View


कार्यक्रम में मौजूदअनिता जी रावटे ने कहा कि आज 52 दिन के अवकाश के पश्चात स्कूल खुल रहे हैं। मैं सभी बच्चों को बधाई देती हूं। उन्हेंने कहा कि बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करें और मोबाईल या अन्य गैजेट्स का कम से कम इस्तेमाल करें। यदि इस्तेमाल करना भी हो तो शिक्षा के उद्देश्य से इस्तेमाल करें। उन्होंने बच्चों को शुभकामनाएं दी। पार्षद  मीना वर्मा ने कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल में बच्चे उत्कृष्ट शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यहां शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्राचार्य और सभी शिक्षकों को बधाई देती हूं।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी मोहन राव सावंत ने बताया कि पिछले वर्ष महासमुंद जिले का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट रहा। इस स्कूल से 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम २ात प्रतिशत रहा। पूरे जिले का राज्य स्तर पर कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम तृतीय स्थान और कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम सातवें स्थान पर रहा। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 11 प्रतिशत परीक्षा परिणाम में वृद्धि हुई है। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के सहायक संचालक सतीश नायर व नंद कुमार सिन्हा, प्राचार्य सेजेस अमी रूफस व शिक्षक गण मौजूद थे।

ज्ञात है कि जिले में कुल शासकीय प्राथमिक २ाला 1278, मिडिल स्कूल 493, हाई स्कूल 62 और हायर सेकेण्डरी 126 शासकीय शालाएं संचालित है। जिसमें लगभग 1 लाख 62 हजार 303 विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। प्राथमिक शाला में 71 हजार 36 बच्चे, मिडिल में 46 हजार 964, हाई स्कूल में 25 हजार 178 और हायर सेकेण्डरी में 19 हजार 125 बच्चे अध्ययनरत् है।


Full View

Full View


Tags:    

Similar News