Jagdalpur News: सचिव अंकित आनन्द ने मंगनार-तुरेनार और कोड़ेनार ग्रामीण औद्योगिक पार्क का किया अवलोकन, उत्पादक गतिविधियों के बारे में की चर्चा...

Jagdalpur News:

Update: 2024-06-17 13:14 GMT

जगदलपुर। राज्य शासन के योजना एवं सांख्यिकी विभाग के सचिव अंकित आनन्द ने सोमवार को जिले के मंगनार,तुरेनार और कोड़ेनार स्थित ग्रामीण औद्योगिक पार्क का अवलोकन कर उत्पादक गतिविधियों में सलंग्न महिला स्व-सहायता समूहों तथा उद्यमियों से रूबरू होकर उनकी आर्थिक गतिविधियों के बारे में चर्चा की। वहीं पंचायत पदाधिकारियों से भेंटकर इन ग्रामीण औद्योगिक पार्क के अधोसंरचना एवं संचालन के सम्बंध में जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर विजय दयाराम के. और सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

सचिव अंकित आनन्द ने जिले के बकावंड विकासखण्ड अंतर्गत मंगनार ग्रामीण औद्योगिक पार्क में मुरमुरा यूनिट,मिट्टी के बर्तन इकाई,दोना-पत्तल,पेपर कप और मसाला एवं अचार उत्पादन इकाई का अवलोकन किया तथा कच्चा माल की आपूर्ति,उत्पादन पश्चात विक्रय के सम्बंध में पूछा। इस दौरान मुरमुरा उत्पादन से जुड़े महिला समूह के सदस्यों ने बताया कि वे वर्तमान में कोण्डागांव से उसना चावल लाकर मुरमुरा तैयार करते हैं और स्थानीय बाजार में प्रत्येक माह 30 हजार रूपए तक का विक्रय कर रहे हैं। वहीं मिट्टी के बर्तन उत्पादन में लगे उद्यमी दीनबंधु नागवानी ने बताया कि वे स्थानीय तौर पर नयाखानी,दीपावली, दियारी त्यौहार और शादी-ब्याह के सीजन में हर महीने 20 से 30 हजार रूपए का विक्रय करते हैं। अभी वर्तमान में 5 से 6 हजार रूपए का ही बेच रहे हैं। दोना-पत्तल एवं पेपर कप उत्पादन करने वाले महिला समूह के सदस्यों हेमलता कश्यप व नीलिमा देवांगन ने बताया कि गत वर्ष करीब ढाई लाख रुपए का सामान विक्रय किये। इस साल भी अब तक लगभग 40 हजार रुपए की सामग्री विक्रय किये हैं। सचिव अंकित आनन्द ने इस मौके पर गौठान में वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने वाली महिला समूह के सदस्यों तथा सरपंच एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधियों से भी चर्चा की।

चाम्पा-जांजगीर और दिल्ली के व्यवसायियों को बेचा 19 लाख रुपए का रेशम धागा

सचिव अंकित आनन्द अपने प्रवास के दौरान जगदलपुर विकासखण्ड के तुरेनार ग्रामीण औद्योगिक पार्क में दोना-पत्तल,पेपर प्लेट और पोहा यूनिट,धूपबत्ती एवं अगरबत्ती उत्पादन इकाई,पेपर बैग-वूलन बैग इकाई,चावल एवं दाल उत्पादन इकाई,मसाला एवं अचार इकाई,लघु धान्य कोदो-कुटकी एवं रागी प्रसंस्करण इकाई का अवलोकन कर सम्बन्धित महिला समूहों से चर्चा की। इस मौके पर रेशम धागाकरण इकाई में बताया गया कि वर्ष 2023-24 में 19 लाख रुपए का धागा चाम्पा-जांजगीर और दिल्ली के व्यवसायियों को विक्रय किया गया।

कोड़ेनार ग्रामीण औद्योगिक पार्क में ईमली कैंडी के गुणवत्ता एवं बेहतर पैकेजिंग पर जोर

योजना एवं सांख्यिकी विभाग के सचिव अंकित आनन्द ने कोड़ेनार ग्रामीण औद्योगिक पार्क में ईमली चपाती एवं ईमली कैंडी उत्पादन इकाई के उत्पाद की मांग को देखते हुए ईमली कैंडी की अच्छी गुणवत्ता एवं बेहतर पैकेजिंग करने कहा। उन्होंने दक्षिण भारत के राज्यों में ईमली चपाती की मांग को मद्देनजर रखते हुए इसे अच्छी गुणवत्ता के साथ बनाने की समझाइश महिला समूह को दी। सचिव अंकित आनन्द ने बास्तानार ईलाके में लघु धान्य फसलों कोदो-कुटकी एवं रागी के ज्यादा उत्पादन को ध्यान रखते हुए इन लघु धान्य उत्पादों के प्रसंस्करण को बढ़ावा देने कहा।

Tags:    

Similar News