IAS Transfer 2024: छत्तीसगढ़ में जल्द होगा प्रशासनिक ट्रांसफर, मंत्रालय में कई सचिवों के प्रभार बदलेंगे, कुछ कलेक्टर होंगे चेंज...

IAS Transfer 2024: छत्तीसगढ़ में आईएएस पोस्टिंग का सिलसिला जारी है। दो दिन पहले चार आईएएस अफसरों को सरकार ने नई पोस्टिंग दी थी। इस हफ्ते खासकर सचिव स्तर पर एक लिस्ट और निकलेगी।

Update: 2024-09-01 10:03 GMT

IAS Transfer

IAS Transfer 2024 रायपुर। छत्तीगसढ़ में हफ्ते-दस दिन के भीतर एक और प्रशासनिक सर्जरी होगी। इसके जद में मंत्रालय के कुछ सचिव आएंगे, तो जिलों में भी दो-एक कलेक्टर बदले जा सकते हैं। ब्यूरोक्रेसी के गलियारों में इसकी चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

दरअसल, इस हफ्ते भारत सरकार से प्रतिनियुक्ति पूरा कर सचिव स्तर के दो आईएएस छत्तीसगढ़ लौट रहे हैं। इनमें पहला नाम है डॉ0 रोहित यादव और दूसरे हैं रजत कुमार। 2002 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस रोहित 2017 में डेपुटेशन में भारत सरकार गए थे। उनका वहां सात साल हो गया है। रोहित यहां से गए थे केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु के पीएस बनकर मगर बाद में ज्वाइंट सिकरेट्री प्रमोट हो जाने के बाद उन्हें इस्पात मंत्रालय में पोस्टिंग मिली और उसके बाद 2021 में वे प्रधानमंत्री कार्यालय चले गए। सात साल का निर्धारित टेन्योर पूरा हो जाने के बाद पिछले महीने ही वे पीएमओ से रिलीव हुए। उधर, 2005 बैच के आईएएस अधिकारी रजत कुमार भी डीओपीटी से रिलीव हो गए हैं। वे 5 सितंबर को छत्तीसगढ़ में ज्वाइनिंग देंगे।

रजत 2019 में यहां से सेंट्रल डेपुटेशन पर गए थे। उनका पांच साल हुआ था। वे चाहते तो दो साल का डेपुटेशन और बढ़ सकता था। क्योंकि, डायरेक्टर या ज्वाइंट सिकरेट्री लेवल पर भारत सरकार में जाने पर थ्री ईयर, प्लस टू ईयर, प्लस टू ईयर याने सात साल काम करने का मौका मिलता है। मगर पांच साल पूरा होने के बाद रजत कुमार ने छत्तीसगढ़ लौटना मुनासिब समझा।

चूकि रोहित यादव और रजत कुमार पीएमओ और डीओपीटी से आ रहे हैं, इसलिए समझा जाता है कि उन्हें जल्द पोस्टिंग मिल जाएगी और ठीकठाक विभाग भी मिलेंगे। ऐसे में जाहिर है मंत्रालय में सचिव स्तर पर एक लिस्ट निकलेगी। हो सकता है कि इसमें कुछ और सचिव शामिल हो जाएं। या जिन सचिवों का परफार्मेंस ठीक न हो, उनका विभाग बदला जाए।

कलेक्टरों के भी ट्रांसफर

दो-एक कलेक्टर छत्तीसगढ़ सरकार के राडार पर हैं। दसेक दिन पहले इनका आदेश निकलने वाला था। मगर किन्हीं वजहों से सरकार ने ट्रांसफर टाल दिया। मगर वो इश्यू कायम हैं, इसलिए कलेक्टरों को बदला जाना तय समझा जा रहा है। इसमें सिर्फ टाईम का इधर-उधर हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि सचिवों और कलेक्टरों की लिस्ट एक साथ भी निकल सकती है या फिर अलग-अलग भी। हालांकि, सरकार इस समय बड़ी लिस्ट नहीं निकाल रही। लोकसभा चुनाव के बाद एक ही आदेश बड़ा निकला था। मगर उसमें भी कलेक्टर चार ही थे। अधिकांश अतिरिक्त प्रभार या फिर एक विभाग इधर, एक विभाग उधर वाले थे।

दो एपीओ आईएएस

राज्य सरका ने बिलासपुर के कमिश्नर नीलम एक्का को हटाकर एपीओ मतलब बिना विभाग कर दिया है। एपीओ का अर्थ होता है अवेटिंग पोस्टिंग आर्डर। नीलम को पोस्टिंग के लिए इंतजार करना होगा। विनीत नंदनवार पहले से एपीओ हैं। पिछले महीने उन्हें ब्रेवरेज कारपोरेशन के एमडी पद से हटाया गया था। मगर उन्हें अभी तक कोई विभाग नहीं मिला है।

Tags:    

Similar News