Chhattisgarh Weather: अक्टूबर में भी कूलर-AC का सहारा, राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में उमसभरी भीषण गर्मी

राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अक्टूबर महीने में भी उमसभरी गर्मी पड़ रही है। उमस ऐसी है कि लोगों को दोबारा से कूलर और एसी का सहारा लेना पड़ रहा है। अब लोगों को इंतजार है कि कब इस उमस और गर्मी से छुटकारा मिलेगा और गुलाबी ठंडक दस्तक देगी।

Update: 2024-10-14 07:30 GMT

रायपुर, एनपीजी न्यूज। राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अक्टूबर महीने में भी उमसभरी गर्मी पड़ रही है। उमस ऐसी है कि लोगों को दोबारा से कूलर और एसी का सहारा लेना पड़ रहा है। अब लोगों को इंतजार है कि कब इस उमस और गर्मी से छुटकारा मिलेगा और गुलाबी ठंडक दस्तक देगी।

रायपुर में दिन के तापमान में लगातार वृद्धि

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दिन के तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है, जिस कारण से लोग परेशान हैं। रायपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक रहा, जबकि बिलासपुर में यह 0.5 डिग्री, जगदलपुर में 2.9 डिग्री, दुर्ग में 1.3 डिग्री, पेंड्रा रोड में 1.8 डिग्री, और अंबिकापुर में 1.7 डिग्री सेल्सियस सामान्य से अधिक रहा। रायपुर में आज सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

आज 14 अक्टूबर को इतना रहेगा तापमान

बिलासपुर में सोमवार 14 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बिलासपुर में हल्की बारिश की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है। अंबिकापुर में आज का अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

अगले 2 दिनों में प्रदेश से पूरी तरह से हो जाएगी मानसून की विदाई

छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू हो गई है और अगले 2 दिनों में पूरे प्रदेश से इसकी विदाई हो जाएगी। राज्य के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जिसमें सुकमा में सबसे अधिक 3 मिमी बारिश हुई। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक-दो दिन में सरगुजा संभाग में रात का तापमान गिरने लगेगा, उसके बाद ठंडक का अहसास होने लगेगा।

छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है, जो अगले 2 दिनों में कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है। वहीं राजस्थान के ऊपर एक प्रति चक्रवात भी बना हुआ है, जिसके चलते छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

दिन में गर्मी, लेकिन रात के तापमान में आएगी गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिनों में आसमान से बादल छंट सकते हैं और इसके बाद प्रदेश में शुष्क हवाओं का आगमन होगा, जिससे रात के तापमान में गिरावट आएगी। हालांकि दिन में गर्मी महसूस होगी।

Tags:    

Similar News