CG Education News: बी-डी फार्मेसी के 81 कॉलेजों को मिली अनुमति, 9 हजार सीटों पर शुरू होंगे प्रवेश, देखें कॉलेजों के नाम

CG Education News: बी व डी फार्मेसी के 81 कॉलेजों को स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय में संबद्धता दी हैं। अब इन कॉलेज में प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा संचालनालय काउंसलिंग आयोजित करने वाला है।

Update: 2024-10-02 11:44 GMT

CG Education News: रायपुर। बी व डी फार्मेसी कोर्स में 9 हजार सीटों पर एडमिशन हेतु तकनीकी शिक्षा संचालनालय प्रवेश शुरू करने वाला है। कल स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कार्यपरिषद के बैठक में 81 कॉलेजों को संबद्धता दिए जाने का निर्णय लिया गया।

प्रदेश के 81 फार्मेसी कॉलेजों में एडमिशन हेतु अब प्रवेश शुरू होने वाले हैं। इसके लिए फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया ने प्रदेश के 99 कॉलेजों में से 81 कॉलेजों को अनुमति दी है। तकनीकी शिक्षा संचालनालय इसके लिए तैयारियां कर रहा है।

12वीं कक्षा के बाद जीव विज्ञान व गणित विषय लेकर बोर्ड परीक्षा तैयार करने वाले विद्यार्थी फार्मेसी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। 4 साल का बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स और 2 साल का डी फार्मेसी कोर्स होता है। फार्मेसी कोर्स में दवाइयों का कंपोनेंट बनाना सिखाया जता है। फार्मेसी कोर्स में प्रवेश के लिए पीपीएचटी प्रवेश परीक्षा ली जाती है। जिसके अंकों के आधार पर एडमिशन दिए जाते है। इस बार पीपीएचटी प्रवेश परीक्षा हो चुकी है और परिणाम भी आ चुके हैं। परीक्षा परिणाम के आधार पर प्रवेश देने की प्रक्रिया की जाएगी।

काउंसलिंग के लिए तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने अपने स्तर पर तैयारी की है। फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया ने प्रदेश के 99 में से 81 फार्मेसी कॉलेजों को प्रवेश हेतु अनुमति दी है। बाकी अभी अनुमति के इंतजार में है। अप्रूवल मिलने के बाद जल्द ही भिलाई स्थित छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय कार्य परिषद की बैठक में इन तमाम कॉलेजों की संबद्धता को लेकर निर्णय हुआ है। जिन जिन कॉलेजों को स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय ने संबद्धता दी है उनकी जानकारी तकनीकी शिक्षा संचालनालय ( डीटीई) को दी जाएगी। फिर इन कॉलेजों में ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से डीटीई प्रवेश परीक्षा सुनिश्चित करवाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार कुछ नए कॉलेजों ने भी फार्मेसी कोर्स की शुरुआत के लिए आवेदन दिया हुआ है। जिनका अप्रूवल से पहले निरीक्षण करवाया गया है। प्रशिक्षण में कई तरह की खामियां मिली है जिसके चलते सीएसवीटीयू से इनको अब तक संबद्धता नहीं दी जा सकी है। यूनिवर्सिटी इन संबद्धता देने के बारे में फिलहाल विचार कर रहा है।

डीटीई से मिली जानकारी के अनुसार 99 में से 81 कॉलेजों को अप्रूवल मिल चुका है। स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की बैठक में संबद्धता जारी कर दी गई है। जिसकी काउंसलिंग की तैयारी में डीटीई है। इसके अलावा स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय नए कॉलेजों में दिखी खामियों की चर्चा कार्य परिषद की बैठक में करेगा उसके बाद नए कॉलेजों की संबद्धता को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

बिना एंट्रेंस प्रवेश की मांग पर फिलहाल निर्णय नहीं

पिछले वर्षों में फार्मेसी कॉलेजों की सीटें नहीं भरने के चलते फार्मेसी कॉलेजों के संगठन ने विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षा संचालनालय के अलावा राज्य सरकार को ज्ञापन सौंप कर बिना पीपीएचटी 12वीं के अंकों के आधार पर प्रवेश देने की मांग की है। जिस पर अब तक निर्णय नहीं लिया जा सका है। हालांकि इसकी संभावना कम ही है क्योंकि इसी तरह की मांग इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए भी की गई थी। 12वीं बोर्ड के अंकों के आधार पर प्रवेश देने की मांग सरकार ने नहीं मानी थी।

Tags:    

Similar News