Bilaspur News: गरबा, जगराता, डांडिया पर पुलिस की चेतावनी... फूहड़ और अश्लील गानों पर न किया जाए डांस...

Bilaspur News: नवरात्रि पर्व पर शहर में आयोजित होने वाले गरबा एवं डांडिया कार्यक्रमों को लेकर आयोजकों की बैठक एसपी और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने ली। इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न दिशा निर्देश अधिकारियों ने दिए।

Update: 2024-09-30 12:08 GMT

Bilaspur News बिलासपुर। नवरात्रि पर्व पर शहर भर में होने वाले रास गरबा, जगराता, डांडिया व दशहरा त्योहार को लेकर एसपी रजनेश सिंह ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ मीटिंग ली।

बैठक में उन्होंने धार्मिक आयोजन में किसी प्रकार के अभद्र,फूहड़, अश्लील फिल्मी गानों एवं नृत्य के प्रदर्शन की मनाही करते हुए स्पष्ट किया कि कार्यक्रम स्थल एवं पार्किंग स्थल में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था रखी जाएं। इसके अलावा इन जगहों में सीसीटीवी कैमरे लगवाया जाए तथा कार्यक्रमों का फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करवाया जाए। कार्यक्रम में अस्त्र शस्त्रों के प्रदर्शन पर रोक के अलावा ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग न्यायालय एवं प्रशासन द्वारा तय किए गाइडलाइन के अनुसार करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही शराबियों को कार्यक्रम स्थल में प्रवेश न दिए जाने की भी बात पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह और एसडीएम पीयूष तिवारी ने आयोजकों को कही।

आईए जानते हैं कि विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर क्या दिए गए निर्देश

1.धार्मिक आयोजन में किसी भी प्रकार के अभद्र ,फूहड़ ,अश्लील, फिल्मी गानों एवं नृत्य का प्रदर्शन न किया जाए।

2.ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग उच्च न्यायालय ,सर्वोच्च न्यायालय एवं शासन प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार किया जाए ।

3.कार्यक्रम में किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन ना किया जाए चाहे वह लाइसेंसी ही क्यों न हो।

4.ऐसे व्यक्तियों जो शराब या अन्य नशे की हालत में हो उन्हें कार्यक्रम में प्रवेश न दिया जाए।

5, ऐसे व्यक्ति जो पूर्व में अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहे हैं उन्हें वालंटियर के माध्यम से पहचान कर कार्यक्रम में प्रवेश न दिया जाए।

6. प्रत्येक समिति की यह जिम्मेदारी होगी कि वह यातायात को सुगम बनाए रखें एवं पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त रखें ।

7. कार्यक्रम स्थल एवं पार्किंग में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था रखें ।

8. समिति द्वारा कार्यक्रम स्थल एवं आसपास सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं एवं कार्यक्रमों का फोटोग्राफी एवं वीडियो ग्राफी कराया जाए।

9. वॉलिंटियर्स के माध्यम से कार्यक्रम में आने वाले लोगों का पहचान पत्र चेक किया जावे।

10. कार्यक्रमों में भीड़ अधिक होने की संभावना को देखते हुए इमरजेंसी सेवाएं फायर ब्रिगेड एवं एंबुलेंस की व्यवस्था की जावे।

11. कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार का विवाद होने पर पुलिस एवं प्रशासन को सूचित करें, और सभी 112,पुलिस नियंत्रण कक्ष, संबंधित थाना प्रभारी एवं csp का मोबाइल नंबर रखें।

12. अपने वालंटियर्स को कार्यक्रम में आने वाले लोगों से अच्छे व्यवहार के लिए समझाइस देवें।

13.आयोजकों द्वारा उक्त निर्देशों के पालन नही किये जाने एवं उसके कारण किसी तरह की कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने पर उस के लिए आयोजन समिति जिम्मेदार होंगे।

इस बैठक में पुलिस अधीक्षक महोदय बिलासपुर रजनेश सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर उमेश कश्यप नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाइन उमेश प्रसाद गुप्ता नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली पूजा कुमार ,एसडीएम बिलासपुर पीयूष तिवारी ,एवं शहर के समस्त थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News