CG 10वीं बोर्ड बिग ब्रेकिंग : माशिमं ने रिजल्ट को लेकर जारी की नयी गाईडलाइन…..जानिये किस तरह से होगी अब मार्किंग……छात्रों को इससे ज्यादा मार्क्स नहीं दिये जा सकेंगे… पढ़िये पूरी खबर

Update: 2021-05-13 02:02 GMT

रायपुर 13 मई 2021। छत्तीसगढ़ में 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर नयी गाईडलाइन जारी की गयी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से जारी दिशा निर्देश में परिणाम जारी करने को लेकर अलग-अलग बिंदुओं को तैयार किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल सचिव व्हीके गोयल के मुताबिक कोरोना की वजह से 10वीं की परीक्षा को निरस्त करते हुए असाइनमेंट के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी करने का निर्देश 22 अप्रैल को जारी किया गया था, लेकिन अब उसमें कुछ बदलाव करने का निर्णय लिया गया है।

दिशा निर्देश के मुताबिक कक्षा 10वीं के स्वाध्यायी छात्रों को असाइनमेंट जारी नहीं किया गया था। ऐसे में माशिम ने निर्णय लिया है कि स्वाध्यायी छात्रा को सैद्धांतिक परीक्षा और प्रैक्टिकल व प्रोयोजना परीक्षा में न्यूनतम पासिंग मार्क्स देकर परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाये। यदि कोई छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होगा, तो वो आगामी परीक्षा में अपने डिवीजन में सुधार के लिए परीक्षा में शामिल हो सकता है।

वहीं नियमित छात्रों के लिए भी निर्णय लिया गया है कि, जो भी छात्र कोरोना की जवह से प्रैक्टिकल में शामिल नहीं हो सका है, उन्हें भी प्रैक्टिकल का न्यूनतम अंक देकर रिजल्ट जारी कर दिया जाये।

जारी निर्देश के मुताबिक 10वीं का रिजल्ट इस बार इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर जारी किया जायेगा, ऐसे में ये निर्णय लिया गया है कि प्रत्येक सैद्धांतिक विषय में 75 में से अधिकतम 72 अंक ही मान्य किया जायेगा, वहीं व्यावसायिक विषयों के सैद्धांतिक परीक्षा में 30 अंक में से अधिकतम 29 अंक और प्रैक्टिकल के 70 अंक में अधिकतम 68 अंक ही मान्य किये जायेंगे। इस बार परिणाम असाइनमेट के आधार पर जारी किये जा रहे हैं, ऐसे में इस बार प्रवीण्य सूची जारी नहीं की जायेगी।

 

Tags:    

Similar News