क्या आंसुओं से फ़ैल सकता है कोरोनावायरस? आंखों का लाल होना भी है संक्रमण का है लक्षण

Update: 2020-04-17 09:41 GMT

नईदिल्ली 17 अप्रैल 2020। पूरी दुनिया कोरोना वायरस का कहर सह रही है और लॉकडाउन के जरिए इसे और फैलने से रोकने की कोशिश में जुटी है। दुनियाभर में 21 लाख से अधिक संक्रमित हैं और लगभग 1 लाख 45 हजार से ज्यादा मौत के शिकार हो गए हैं। भारत में ही 13 हजार से ज्यादा मामले हैं और 400 से ज्यादा की मौत हो गई है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग ने इसे नियंत्रित करने में बहुत मदद की है, लेकिन फिर भी इसके बचाव की जरूरत है। जहां सूखी खांसी, सर्दी और तेज बुखार कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण हैं, वहीं कंजक्टिवाइटिस भी शरीर में घातक कोरोना वायरस की उपस्थिति का एक संभावित संकेत हो सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक खांसी के अलावा कोरोना वायरस आंसू के जरिए फैलता है।

बता दें इस संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया के कई वैज्ञानिक जद्दोजहद कर रहे हैं कोरोना वायरस से बचाव के लिए दवाएं और वैक्सीन ढूढ़ ली जाए लेकिन इस क्षेत्र में उन्‍हें अभी कोई खासी कामयाबी मिलती नजर नही आ रही हैं। वहीं अब कोरोना मरीजों में नए-नए लक्षणों को देखकर चिकित्‍सक भी हैरान हो चुके हैं। कोरोना वायरस का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने अब दावा किया है कि आंखों का लाल होना और आंसू गिरना भी इस वायरस के संक्रमण का एक लक्षण हो सकता है।

अमेरिका के नेत्र रोग विशेषज्ञों के एसोसिएशन ने कोविड-19 रोगियों में आंखों के लक्षणों पर आधारित एक शोध पत्र इसी आधार पर एक अपडेट किया है, इसमें बताया गया है कि मरीजों को देखने वाले नेत्र चिकित्सक कोरोना से संबंधित सामान्य लक्षणों के बारे में पूछते हैं और यदि रोगी इन लक्षणों के बारे में बताता है तो उसे कोरोनावायरस परीक्षण से गुजरने की सलाह दी जानी चाहिए। एसोसिएशन ने नेत्र चिकित्सकों को भी मरीजों के लिए सभी निवारक कदम उठाने की सलाह दी है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थलमोलॉजी ने इस संबंध में एक अलर्ट जारी किया है जिसमे बताया है कि वायरस के संक्रमण की वजह से कंजेक्टिवाइटिस हो सकता है। इसमें आंखों में जलन के साथ आंखें लाल हो जाती हैं। वॉशिंगटन के किर्कलैंड में कोरोना का इलाज कर रही चेल्सी अर्नेस्ट नर्स का कहना है कि कोरोना से संक्रमित लगभग सभी व्यक्तियों की आंखें के लाल होने का लक्षण पाया गया हैं।

हालांकि सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने आंखों का लाल होना, कोरोना वायरस से संक्रमित होने का लक्षण नहीं बताया है। जब कोरोना वायरस चीन के वुहान से फैलना शुरू हुआ था तो इसके दो लक्षणों को मुख्य माना गया था। ये लक्षण थे सूखी खांसी और बुखार। बाद में वायरस का प्रकोप बढ़ने पर सांस लेने में दिक्कत और सूंघने और स्‍वाद की क्षमता कम होने या समाप्‍त होने जैसे लक्षण सामने आए। अब कोरोना वायरस के लक्षणों में एक नई चीज जुड़ गई है कि अगर आपकी आंखें गुलाबी हो रही हों तो भी आपमें कोरोना वायरस के लक्षण मिल सकते हैं।

अमेरिकी विशेषज्ञों ने इस बात कि जानकारी दी है कि पिछले दिनों चीनी शोधकर्ताओं द्वारा हुए शोध में भी यह माना गया कि कोरोना आंखों के आंसूओं से भी फ़ैल रहा है। यह शोध बाकायदा कोरोना वायरस के 38 रोगियों पर किया गया है और इसमें पाया गया है कि लगभग एक दर्जन संक्रमित व्यक्तियों की आंखें लाल रंग की हो गई हैं।

www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन का कहना है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अभी कोई दवा या वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाया है। इसलिए संपर्क में आने से खुद को बचाना ही संक्रमण से रोकथाम करने का सबसे अच्छा तरीका है। बेहतर होगा कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है तो उसके ज्यादा पास न जाएं। संक्रमित व्यक्ति को या उसके कपड़ों को छू लिया है तो हाथों को कम से कम 20 सेकंड रगड़कर धोएं। बिना हाथों को धोए किसी भी चीज को छूकर अपने मुंह, आंख या नाक को न छुएं।

 

Tags:    

Similar News