Petrol-Diesel Price Today October 21: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर हुआ बदलाव, जानें अपने शहर का नया रेट

Petrol-Diesel Price Today October 21: देशभर में आज, 21 अक्टूबर 2024 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया है।

Update: 2024-10-21 04:35 GMT

Petrol-Diesel Price Today October 21: देशभर में आज, 21 अक्टूबर 2024 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया है। तेल कंपनियों द्वारा प्रतिदिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर पेट्रोल-डीजल के दाम तय किए जाते हैं, और इसे रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट किया जाता है। आज भी कुछ शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम घटे हैं, जबकि कई शहरों में इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। आइए जानते हैं देश के प्रमुख शहरों और राज्यों में पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव।

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट

दिल्ली

  • पेट्रोल की कीमत: ₹94.72 प्रति लीटर
  • डीजल की कीमत: ₹87.62 प्रति लीटर

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। यहां कोई बदलाव नहीं देखा गया है।

मुंबई

  • पेट्रोल की कीमत: ₹103.44 प्रति लीटर
  • डीजल की कीमत: ₹89.97 प्रति लीटर

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे हैं।

कोलकाता

  • पेट्रोल की कीमत: ₹104.95 प्रति लीटर
  • डीजल की कीमत: ₹91.76 प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले स्तरों पर ही बनी हुई हैं।

चेन्नई

  • पेट्रोल की कीमत: ₹100.98 प्रति लीटर
  • डीजल की कीमत: ₹92.56 प्रति लीटर

चेन्नई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। यहाँ पेट्रोल की कीमत ₹100.98 प्रति लीटर पर स्थिर है, जबकि डीजल की कीमत ₹92.56 प्रति लीटर है।

राज्यवार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव

बिहार

  • बिहार में आज पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
  • पेट्रोल की कीमत: ₹107.31 प्रति लीटर (44 पैसे की बढ़ोतरी)
  • डीजल की कीमत: ₹94.02 प्रति लीटर (41 पैसे की बढ़ोतरी)

बिहार के उपभोक्ताओं को अब पेट्रोल और डीजल के लिए अधिक भुगतान करना होगा। यह बढ़ोतरी राज्य के विभिन्न हिस्सों में लागू की गई है।

महाराष्ट्र

  • महाराष्ट्र में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं।
  • पेट्रोल की कीमत: ₹107.77 प्रति लीटर (25 पैसे की बढ़ोतरी)
  • डीजल की कीमत: ₹90.96 प्रति लीटर (54 पैसे की बढ़ोतरी)

महाराष्ट्र में बढ़े हुए दामों का असर प्रमुख शहरों में देखा जा रहा है, जहां ईंधन की कीमतें पिछले दिनों से अधिक हैं।

इन राज्यों में गिरावट दर्ज की गई

कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी भी आई है। इनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक और मणिपुर प्रमुख रूप से शामिल हैं। इन राज्यों में तेल की कीमतों में गिरावट ने उपभोक्ताओं को कुछ राहत प्रदान की है।

हर सुबह अपडेट होते हैं नए रेट

भारतीय ऑयल कंपनियां कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दामों के आधार पर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इन दामों में रोजाना बदलाव की जानकारी इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम द्वारा जारी की जाती है।

पेट्रोल-डीजल के दाम क्यों बदलते हैं?

पेट्रोल और डीजल की कीमतें कई कारणों से ऊपर-नीचे होती हैं, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें, सरकार की टैक्स नीति, और वैश्विक घटनाएं। जब पेट्रोल-डीजल महंगा होता है, तो परिवहन लागत बढ़ जाती है, जिससे रोजमर्रा की चीजों के दाम भी बढ़ जाते हैं और महंगाई का सीधा असर आम जनता पर पड़ता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें कैसे तय होती हैं?

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती हैं। भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपडेट करती हैं।

घर बैठे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। यदि आप इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं, तो RSP लिखकर शहर का कोड 9224992249 नंबर पर भेजें। यदि आप BPCL के ग्राहक हैं, तो RSP लिखकर 9223112222 पर भेजें। और यदि आप HPCL के ग्राहक हैं, तो HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं।

14 मार्च को कम हुए थे दाम

मार्च में पेट्रोल और डीजल के भाव में कटौती की गई थी। 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल के भाव में 2-2 रुपये की कटौती की गई थी, लेकिन यह कटौती बहुत बड़ी नहीं थी क्योंकि पेट्रोल और डीजल के दाम अब भी बहुत अधिक हैं। अपडेटेड पेट्रोल-डीजल की कीमतें जानने के लिए NPG NEWS के साथ जुड़े रहें।

Tags:    

Similar News