IPS Chirag Jain Biography in Hindi: आईपीएस चिराग जैन का जीवन परिचय (जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस चिराग जैन?

IPS Chirag Jain Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– चिराग जैन छत्तीसगढ़ कैडर के 2020 बैच के आईपीएस हैं। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक की डिग्री लेने के बाद चौथे अटेम्प्ट में यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं। उनका यूपीएससी में तीसरी बार चयन हुआ है।

Update: 2024-07-10 12:55 GMT

IPS Chirag Jain

( IPS Chirag Jain Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। चिराग जैन छत्तीसगढ़ कैडर के 2020 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक करने के बाद संघ लोक सेवा द्वारा आयोजित भारतीय वन सेवा में पूरे देश में दसवां स्थान हासिल किया था। इसके अलावा यूपीएससी के माध्यम से ही आईआरटीएस के लिए चयनित हुए थे। चौथे अटेम्प्ट में 215 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

चिराग जैन का जन्म 23 अक्टूबर 1993 को उत्तरप्रदेश के सहारनपुर में हुआ उनका परिवार सहारनपुर के आवास विकास कॉलोनी में रहता है चिराग जैन के पिता प्रवीण जैन कारोबारी है। उनकी माता का नाम सुरक्षा जैन है। चिराग जैन की केजी वन से सातवीं तक की पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल सहारनपुर से हुई। आठवीं से दसवीं तक चिराग ने सेंट मरीज एकेडमी ज्ञान कलश से और ग्यारहवीं व बारहवी की पढ़ाई उन्होंने ब्लू बेल्स स्कूल से पूरी की। स्कूल के बाद आईआईटी कानपुर में 2011 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ब्रांच में एडमिशन लिया। 2015 में उन्होंने बीटेक की पढ़ाई पूरा की उसके बाद सिविल सेवा की तैयारी में जुट गए।

यूपीएससी में चयन:–

चिराग जैन वैकल्पिक विषय के रूप में गणित विषय लेकर यूपीएससी की तैयारी शुरू की। तीसरे प्रयास में 2018 यूपीएससी में उन्हें 355 वीं रैंक मिली और वे इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस के लिए चयनित हुए। हालांकि उन्होंने इसे ज्वाइन नहीं किया। क्योंकि उनका चयन यूपीएससी के माध्यम से ही होने वाली भारतीय वन सेवा के लिए हो गया था। उन्हें भारतीय वन सेवा में दूसरे अटेम्प्ट में देश भर में दसवीं रैंक मिली थी। जिसमें उन्होंने ज्वाइन किया। उन्हें मध्य प्रदेश कैडर एलॉट हुआ। भारतीय वन सेवा की ट्रेनिंग देहरादून स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी में लेने के दौरान ही यूपीएससी 2019 दिलाई और 215 वीं रैंक के साथ आईपीएस के लिए चयनित हुए।

प्रोफेशनल कैरियर:–

चिराग जैन ने आईपीएस की सर्विस 28 मार्च 2022 को ज्वाइन की। सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के पश्चात फील्ड ट्रेनिंग के लिए उनकी नियुक्ति प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर सरगुजा जिले में हुई। सरगुजा में लखनपुर थाना प्रभारी रहे। इसके बाद उनकी नियुक्ति दुर्ग जिले में दुर्ग सीएसपी के पद पर हुई। वर्तमान में चिराग जैन दुर्ग में सीएसपी हैं।

जीवन साथी:–

चिराग जैन की अप्रैल 2019 में शादी ऐश्वर्य जैन से हुई। शादी के बाद ऐश्वर्या जैन ने भी तैयारी के लिए चिराग जैन को काफी मोरल सपोर्ट किया।

Full View

Tags:    

Similar News