IAS Shailbala Martin News: कौन है IAS शैलबाला मार्टिन, जिसने मंदिरों के लाउडस्पीकरों पर उठाया सवाल, एक ट्ववीट से छिड़ गई बहस

IAS Shailbala Martin News: डीजे की असहनीय आवाज से तंग आकर एक सीनियर महिला आईएएस अधिकारी ने लाउड स्पीकर पर सवाल किये हैं. आईएएस के सवाल से सियासी गलियारे में हड़कंप मच गया है.

Update: 2024-10-21 09:57 GMT

IAS Shailbala Martin News: मध्य प्रदेश में मोहन सरकार के सख्त आदेश के बाद भी तेज आवाज में देर रात तक डीजे और लाउड स्पीकर बजाए जा रहे हैं. डीजे की असहनीय आवाज से तंग आकर एक सीनियर महिला आईएएस अधिकारी ने लाउड स्पीकर पर सवाल किये हैं. आईएएस के सवाल से सियासी गलियारे में हड़कंप मच गया है. 

डीजे के उपयोग पर आईएएस शैलबाला ने किया सवाल 

सीनियर आईएएस शैलबाला मार्टिन अपने एक्स अकाउंट पर 17 अक्टूबर को डीजे और लाउड स्पीकर का मुद्दा उठाते हुए लिखा, "भोपाल के चार इमली जैसे इलाके में जहां पुलिस कमिश्नर का खुद का आवास है, वहां ही फुल वॉल्यूम में DJ पर भयानक शोर करते हुए बजने वाले भजनों(?) के साथ मंत्री अफसरों के बंगलों के सामने से झांकियां निकाली गईं. कहीं किसी प्रकार की रोक टोक नहीं देखी गई, किसी के कानों में ये कानफोडू शोर सुनाई नहीं पड़ा जबकि पुलिस थाना मुश्किल से आधे किलोमीटर की दूरी पर है.

उन्होंने आगे लिखा, "हालत ये है कि चार इमली क्षेत्र में आए दिन निकलने वाले डीजे की ध्वनि से मकानों की खिड़कियां तक हिलने लगती है. ये स्थिति अन्य क्षेत्रों में भी होती होगी. कानून या वरिष्ठों के आदेश का पालन करवाने की किसी को चिंता नहीं है न ही इस बात की फिकर है कि किसी घर में बुजुर्ग और बीमार इसे कैसे सहन कर पाएंगे.वैसे सभी ये जानते ही होंगे कि समारोहों के दौरान नाचते गाते होने वाली आकस्मिक मौतों का एक कारण अत्यधिक प्रबलता वाली डीजे की ध्वनि के कारण उत्पन्न होने वाली अनियमित तेज हृदय गति भी है. क्या इस मासूम की मौत के जिम्मेदार वो लोग भी नहीं हैं जिनके कंधों पर नियम निर्देशों का पालन करवाने की जिम्मेदारी है?

मंदिर पर लगे लाउडस्पीकर पर भी उठाया सवाल

आईएएस शैलबाला मार्टिन ने 20 अक्टूबर को सीनियर जर्नलिस्ट मनोज कुमार के एक्स पोस्ट पर जिसमे मस्जिदों के बाहर डीजे बजाने पर किया गया था. उसके जवाब में सवाल किया कि, "और मंदिरों पर लगे लाउडस्पीकर, जो कई कई गलियों में दूर तक स्पीकर्स के माध्यम से ध्वनि प्रदूषण फैलाते हैं, जो आधी आधी रात तक बजते हैं उनसे किसी को डिस्टरबेंस नहीं होता." 

अब आईएएस शैलबाला मार्टिन के एक पोस्ट से सोशल मीडिया से लेकर राज्य की राजनीति तक बवाल मच गया है. कई लोगों ने उनके इस सवाल की आलोचना की है. तो वही कई लोग समर्थन में आये हैं. शैलबाला मार्टिन चर्चे में आ गयी हैं. इससे पहले भी आईएएस अपनी शादी को लेकर सुर्ख़ियों में आयी थी. 

कौन है आईएएस शैलबाला मार्टिन

शैलबाला मार्टिन 2009 बैच की मध्य प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. वर्तमान में वह लोक प्रशासन विभाग यानी जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं. आईएएस शैलबाला मार्टिन मूल रूप से मध्य प्रदेश के झाबुआ की रहने वाली हैं. उनका जन्म जन्म 9 अप्रैल 1965 को झाबुआ में हुआ था. शेलवाला मार्टिन में अपनी प्रारंभिक शिक्षा इंदौर के होल्कर साइंस कॉलेज से की है. उन्होंने बीए की डिग्री हासिल की है. उसके बाद उन्होंने 1983 में मास्टर ऑफ आर्ट्स (MA) किया. 

साल 2009 में शैलबाला मार्टिन का चयन स्टेट सिविल सर्विस के लिए हुआ था. इसके बाद शैलबाला मार्टिन ने कई अहम पद संभाले. वह बुरहानपुर की नगर आयुक्त रह चुकी है. उन्होंने स्वस्थ विभाग की जिम्मेदारी भी सँभाली. स्टेट सिविल सर्विसेज में काम करने के बाद उन्हें साल 12 जून 2017 में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) के रूप में प्रमोट किया गया. साल 2019 में निवाड़ी जिले की कलेक्टर बनीं. शैलबाला मार्टिन को साल 2022 में मध्य प्रदेश सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर तैनात किया गया. 

साल 2022 में 57 साल की उम्र में उन्होंने शादी की. 57 साल की उम्र में शादी को लेकर चर्चे में आ गयी थी. उन्होंने 58 साल पत्रकार डॉ. राकेश पाठक से शादी की थी. एक टीवी डिबेट के दौरान उनकी मुलाक़ात हुई, फिर दोनों में दोस्ती हो गई. दोस्ती धीरे धीरे प्यार में बदल गया. 

Tags:    

Similar News