Rain in Chhattisgarh: जून में सामान्‍य से कम हुई बारिश: छत्‍तीसगढ़ 2 जिलों में बहुत कम बरसे मेघ, जानिये..जून में कहां कितनी हुई ब‍ारिश

Rain in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून 8 जून को प्रवेश कर गया था, लेकिन सप्‍ताहभर तक ठहरा रहा, इसके बावजूद मानसून ने रफ्तार पकड़ी। इसकी वजह से राज्‍य में जून में सामान्‍य से बारिश कम ही हुई है।

Update: 2024-07-02 07:24 GMT

Rain in Chhattisgarh: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में समय से पहले पहुंचने के बावजूद पूरे राज्‍य में करीब सप्‍ताहभर की देर से मानसून सक्रिय हुआ। इसका असर जिलों की औसत बारिश पर पड़ा है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य के 2 जिलों में सामान्‍य से बहुत कम बारिश हुई है। खेती- किसानी के लिहाज से कहें तो सूखा की स्थिति बन गई है। हालांकि अभी मानसून का पूरा सीजन बाकी है। ऐसे में आंकड़ें अभी बदलेंगे, लेकिन जून के आंकड़ों के लिहाज से 2 जिलों में जहां सूखा की स्थित बनी हुई है तो वहीं 2 जिलों में सामान्‍य से ज्‍यादा बारिश हो चुकी है। राज्‍य के 33 जिलों में से 14 में बारिश के आंकड़ें सामान्‍य हैं। वहीं, 15 जिलों में सामान्‍य से थोड़ी कम बारिश हुई है।

राजधानी के लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 2 जिलों बलौदाबाजार और बीजापुर में सामान्‍य से ज्‍यादा बारिश हुई है। जून में इन दोनों जिलों में बारिश का औसत आंकड़ा 155.1 और 227.1 मिली मीटर है। इस बार जून में इन दोनों जिलों में क्रमश: 223 और 287.4 मिली मीटर बारिश हो चुकी है। जशपुर में जून में सामान्‍यत: 271.6 मिमी बारिश होती इस बार केवल 86 मिमी हुई है। सरगुजा में 232 मिमी की तुलना में इस बार 78.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं प्रदेश में जून में सामान्‍य से करीब 24 प्रतिशत कम बारिश हुई है। राज्‍य में इस महीने में बारिश का औसत आंकड़ा 204.9 मिमी है, इस बार अभी तक 155.9 मिमी बारिश हुई है।

सरगुजा में बढ़ी हुई है बारिश की गतिविधियां

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अभी मानसून का लंबा समय बाकी है। मानसून सितंबर में वापसी करेगा, ऐसे में पूरे राज्‍य में आंकड़ें बदल जाएंगे। जिन 2 जिलों में सामान्‍य से बहुत कम बारिश हुई है।वे सरगुजा संभाग में हैं। इधर, मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों में संभाग के अधिकांश स्‍थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि जुलाई में अच्‍छी बारिश हो सकती है। इससे इन दोनों जिलों में भी बारिश के आंकड़े सामान्‍य हो जाएंगे।

देखें कहां कितनी हुई बारिश



 


Tags:    

Similar News