ऑपरेशन सायबर क्लीन: इंश्योरेंस फ्रॉड के आरोपियों को पुलिस ने दिल्ली- बिहार से पकड़ा, दो गिरफ्तार

Update: 2022-09-24 16:57 GMT

बिलासपुर । न्यायधानी पुलिस ने ऑनलाईन ठगी करने वालो पर ऑपरेशन सायबर क्लीन का डंडा चलाया है। जिसके तहत इंश्योरेंस फ्रॉड के आरोपी को दिल्ली तो वही सायबर फ्रॉड के आरोपी को बिहार से गिरफ्तार किया गया है। एक आरोपी के खाते में सायबर फ्राड का पौने चार लाख रुपये होल्ड भी करवाया गया है।

पहला मामला चकरभाठा थाना क्षेत्र का है। थाने में 21 फरवरी को विद्याभूषण द्विवेदी नाम के प्रार्थी ने एफआईआर दर्ज करवाई थी। उनके अनुसार उन्होंने हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी एचडीएफसी एर्गो कंपनी से ली है। उन्हें एक अज्ञात नंबर से फोन आया कि बीमा की वार्षिक प्रीमियम राशि डायरेक्ट पेमेंट करने से एजेंट को मिलने वाला कमीशन नही लगेगा और कम प्रीमियम में पॉलिसी की क़िस्त जमा हो जाएगी। फोन करने वाले ने कई बार फोन लगा कुछ जानकारियां प्रार्थी के संबंध में ले ली। तथा बताये अनुसार रुपये जमा नही करने पर पॉलिसी के नॉमिनी का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी चेंज कर दिया। जिससे इंश्योरेंस का लाभ प्रार्थी को नही मिलता और इन्श्योरेंस पॉलिसी डिस्कंटीन्यू होने से अगली किश्त में प्रिंसिपल अमाउंट से अधिक रुपये लगे। एफआईआर दर्ज कर मामले के आरोपी मनप्रीत सिंह उर्फ प्रीतम उम्र 26 वर्ष निवासी नई दिल्ली पटेल नगर को गिरफ्तार करने चकरभाठा पुलिस ने 7 दिनों तक कैम्प किया और वहां से गिरफ्तार कर उसे ले आयी। बताया जाता है कि आरोपी पूर्व में काल सेंटर में काम कर चुका है। जिस वजह से उसे इन्श्योरेंस पॉलिसी व किश्तों की जानकारी थी। पुलिस ने उससे घटना में प्रयुक्त मोबाइल भी जब्त किया है।

दूसरा मामला सरकंडा थाना क्षेत्र का है। यहां 20 सितंबर को आकृति दुबे नाम की प्रार्थिया ने एफआईआर दर्ज करवाया। एफआईआर में उन्होंने बताया कि गूगल सर्च इंजन से उन्होंने आईडिया कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त कर अपनी समस्या बताई। जिसमे अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें झांसे में लेकर एनएसडीएल बैंक में तीन किश्तों में 98 हजार 8 सौ बहत्तर रुपये दिये गए खाते में जमा करवा दिए। ठगी की आशंका पर आकृति दुबे ने सरकंडा थाना में एफआईआर दर्ज करवाई। जिस पर पुलिस ने जिस खाते में रकम जमा हुई है उस खाते व उससे जुड़े खातों की तकनीकी जांच की। जिसमे ठग द्वारा ठगी की रकम आईसीआईसीआई बैंक के खाते में जमा होने की बात सामने आई। जिस पर पुलिस ने उक्त खाते में जमा 3 लाख 75 हजार 2 सौ नवासी रुपये को होल्ड करवा दिया। पुलिस ने तकनीकी जांच कर बिहार के जिला वैशाली ग्राम बिशुनपूरा थाना महुआ आरोपी उदय शंकर पिता विमल सिंह उम्र 25 वर्ष को गिरफ्तार कर लिया है।

Tags:    

Similar News