Monsoon 2024: छाए हैं तो आज जमकर बरसेंगे भी: जानिये...आज कैस रहेगा मौसम हाल, कहां-कहां है भारी बारिश की संभावना

Monsoon 2024: छत्‍तीसगढ़ के ज्‍यादातर हिस्‍सों में आज बादल छाए हुए हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आज छाए हैं तो बरसेंगे भी। मौसम विभाग ने राज्‍य के एक-दो स्‍थानों पर भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है।

Update: 2024-06-28 06:51 GMT

Monsoon 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में मानसून फिर एक बार सक्रिय है। इसकी वजह से राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में बादल छाए हुए हैं और कहीं-कहीं बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि कल (29 जून) को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा, लेकिन रविवार से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है।

जानिये...कौन-कौन सा सिस्‍टम है सक्रिय

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम व पश्चिम-मध्य सेसटे बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर स्थित है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम दिशा में झुका हुआ है। एक द्रोणिका मध्य गुजरात के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से लेकर पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेशऔर पूर्वी उत्तर प्रदेश होते हुए पश्चिम बिहार तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है। वहीं, औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी ऊपर 17°N के साथ लगभग एक कतरनी क्षेत्र बना हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण दिशा में झुका हुआ है।

आज के लिए मौसम विभाग का अनुमान

प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। रायपुर के मौसम को लेकर अनुमान है कि यहां सामान्यतः आकाश मेघमय रहने तथा गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33°C और 25°C के आसपास रहने की संभावना है

जानिये... कहां कितनी हुई बारिश

गीदम में 9 सेमी, फरसगांव में 7 सेमी, लोहंडीगुड़ा में 6 सेमी, लैलूंगा, चिरमिरी, छिंदगढ़, रामानुजगंज, भानपुरी, शकाल, तोकापाल में 5 सेमी, डौंडीलोहारा, बकावंड, घरघोड़ा, सोनाखान, बस्तर, रघुनाथ नगर, जगदलपुर, नानगुर, दरभा, सुहेला में 4 सेमी, कुआकोंडा, महासमुंद, नगरी, तिल्दा, बारसूर, सुकमा, शंकरगढ़, बालोद, बस्तानार, मालखरौदा, बलोदा बाजार, मंदिर हसौद, गुरूर, अड़भार, खड़गवा, तमनार, अंतागढ़, दंतेवाड़ा, बैकुंठपुर, कुरुद, बम्हनीडीह, जैजैपुर, करपावंड में 3 सेमी, सारागांव, डौंडी, साजा, कुमारदा, पसान, चांपा, रायपुर, बगीचा, छुईखदान, चारामा, राजपुर, बेलरगांव, बड़े बचेली, कुसमी, माना- रायपुर, मनेन्द्रगढ़, खरसिया, भटगांव, खैरागढ़ में 2 सेमी, अमलीपदर, कांकेर, गादीरास, धनोरा, कोंटा, सरोना, भानुप्रतापपुर, कोंडागांव, अंबागढ़ चौकी, कटेकल्याण, मुकडेगा, तपकरा, माकड़ी, सीतापुर, मर्दापाल, सरायपाली, बागबाहरा, मरवाही, आरंग, पाटन, नया बाराद्वार, पेंड्रा, बड़ेराजपुर, खरोरा, धमतरी, पिथौरा, लाभांडीह, तोंगपाल, बिहारपुर, अभनपुर, सकरी, जगरगुंडा, पत्थलगांव, भैरमगढ़ में 1 सेमी तथा अन्य स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई।

Tags:    

Similar News