Jashpur News: ब्लास्टिंग से उड़े पत्थर से पार्क में छात्रा की हुई मौत, दो दिन पहले CM ने किया था पार्क का उद्घाटन, अफसर सवालों के घेरे में...

Update: 2023-02-15 14:20 GMT

Jashpur News: जशपुर। पत्थर खदान में ब्लास्टिंग की चपेट में आने से एक नाबालिग छात्रा की मौत हो गई है। घटना कुनकुरी से लगे मयाली पत्थर खदान की है। बताते हैं, छात्रा मयाली पार्क घूमने आई थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 13 फरवरी को इस पार्क का उद्घाटन किया था। पार्क के पास ही पत्थर खदान है, जहां अक्सर ब्लास्टिंग होती रहती है। पत्थर तोड़ने के लिए किये गए बारूदी विस्फोट से छिटके पत्थर के टुकड़े की चपेट में आने से छात्रा की मौत हो गई। एसपी डी रविशंकर ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि जो भी दोषी होगा,उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज की जाएगी।

जिले के कुनकुरी थाना क्षेत्र के प्रसिद्व पर्यटन स्थल मयाली में स्थित एक पत्थर खदान में बुधवार को पत्थर तोड़ने के लिए बारूदी विस्फोट किया जा रहा था। इसी दौरान अपने सहेली से मिल कर घर की ओर वापस लौट रही ग्राम खटंगा निवासी केसरी बाई पिता नंदे राम के सिर पर विस्फोट से उड़ा एक पत्थर छिटक कर आ गिरा। सिर में आए गंभीर चोट से छात्रा की मौके पर ही मौत हो गई। कुनकुरी ब्लॉक के खटांगा गांव में रहने वाली मृतका का नाम केश्वरी बाई है। वह चरईडांड हायर सेकेंड्री स्कूल में 12वी की छात्रा थी।

दरअसल जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के भंडरी और जयकारी ग्राम पंचायत में फैला स्टोन माइंस का इलाका है. यहां 4 बड़े माइंस हैं, जिनमें आए दिन वक्त-बेवक्त ब्लास्टिंग की जाती है। 29 सितंबर को देवबोरा सरकारी स्कूल में दोपहर 2 बजे के करीब बड़े धमाके की आवाज हुई. इससे बिल्डिंग की दीवारें टूट गईं और परीक्षा लिख रहे स्टूडेंट डर गए। 

स्कूल के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं ने बताया कि ब्लास्टिंग का कोई टाइम टेबल नहीं है 

मयाली क्षेत्र में नेचर कैंप है. बड़ा डैम है और विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग मधेश्वर पर्वत है। पर्यटकों की भीड़ भी इस क्षेत्र में बढ़ने लगी है. वहीं पत्थर की क्वालिटी भी सड़कों और सीसी रोड के लायक नहीं है।

कुनकुरी मयाली के पास पत्थर खदान में हुई ब्लास्टिंग को कलेक्टर रवि मित्तल ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के सख्त निर्देश दिए हैं। मैनेजर पर एफआईआर दर्ज कर करने के लिए कहा। कलेक्टर ने जांच करने के लिए कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। और संबंधित लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। 

Tags:    

Similar News