CG Nal Jal Yojana: छत्‍तीसगढ़ में नल जल योजना का ये हाल...मवेशियों के लिए खूंटे की तरह इस्तेमाल कर रहे ग्रामीण

CG Nal Jal Yojana:

Update: 2023-10-05 08:02 GMT

CG Nal Jal Yojana: मनेंद्रगढ़। केंद्र सरकार की योजना जल जीवन मिशन में कोरिया व मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (MCB) जिला बुरी तरह से पिछड़ गया है। जल जीवन मिशन में डेढ़ साल पहले पंचायतों में लगे नल में अब तक पानी नहीं पहुंचा है। पेयजल के लिए जिन घरों के बाहर नल कनेक्शन हैं वे पानी सप्लाई शुरू नहीं होने से मवेशियों का खूंटा बन गए हैं।

बता दें कि एम.सी.बी. जिले में पंचायतों में 83 हजार 350 घरों में से 48 हजार 234 में ही अब तक नल कनेक्शन लगे हैं। यानी 57 फीसदी ही कनेक्शन हुए हैं। इसी तरह कोरिया जिले में 51 हजार 910 में से 30 हजार 530 घरों में नल कनेक्शन का दावा किया जा रहा है। यानी 58 फीसदी घरों में मिशन का कार्य पूरा बताया जा रहा है। जबकि हकीकत यह है कि खड़गवां के ग्राम पंचायत जिल्दा में ग्रामीण घरों के बाहर लगे नल कनेक्शन में पानी सप्लाई शुरू नहीं होने से इसे मवेशियों के खूंटे की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। जगह-जगह गाय, बकरी, भैंस को इनमें बांधा गया है जिससे कई जगह तो पाइप उखड़ गए हैं। ग्रामीण बता रहे हैं कि ढाई साल पहले नल कनेक्शन किया गया था पर अब तक पानी सप्लाई शुरू नहीं हुआ।

ग्राम पंचायत बंजारीडांड में ग्रामीण दो साल से पानी का इंतजार कर रहे हैं। पाइप लाइन बिछाकर नल कनेक्शन लगा दिया गया पर अब तक पानी सप्लाई शुरू नहीं हो सका। जिले के अधिकांश गांवों में नलों से पानी सप्लाई शुरू नहीं हुई है। पंचायतों में नल कनेक्शन लगाने, ओवरहेड टंकी निर्माण, पाइप लाइन बिछाने में सुस्ती बरती जा रही है। जल जीवन मिशन के कार्यों में सुस्ती बरते जाने को लेकर कलेक्टर समय सीमा की बैठक में पीएचई विभाग के अफसरों को फटकार लगा चुके बावजूद इसके कार्यों में तेजी नहीं आई।

पीएचई विभाग के ईई सीबी सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। जिन पंचायतों में नल कनेक्शन शुरू नहीं हुए हैं वहां जल्द से जल्द पानी सप्लाई शुरू करवाएंगे। शिकायत मिलने में कमियों को दूर किया जा रहा है। हर घर नल कनेक्शन लगाने के लिए विभाग के अधिकारी कर्मचारी प्रयास कर रहे हैं।

Full View

Tags:    

Similar News