कैशियर सस्पेंड: पटवारी, लिपिक को नोटिस... संभागायुक्त का औचक निरीक्षण... कर्मचारियों के टेबल पर नेमप्लेट लगाने के दिए निर्देश

Update: 2022-10-21 14:25 GMT

बालोद। संभागायुक्त दुर्ग संभाग महादेव कावरे ने आज संयुक्त जिला कार्यालय बालोद का आकस्मिक निरीक्षण कर कार्यालयीन व्यवस्थाओं का जायजा लिया। संभागायुक्त कावरे सुबह 9.58 बजे संयुक्त जिला कार्यालय में प्रतिदिन आयोजित होने वाले राज्य गीत में कलेक्टर कुलदीप शर्मा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारियों के साथ शामिल हुए। इसके पश्चात् उन्होंने कलेक्टोरेट के नजूल शाखा, अधीक्षक कक्ष, आवक-जावक, लेखा शाखा, नजरात शाखा, प्रतिलिपि शाखा, लाइसेंस शाखा, प्रोटोकॉल शाखा, कोर्ट-रूम सहित खनिज विभाग, आदिवासी विकास विभाग, भू-अभिलेख, खाद्य विभाग, योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय, अंत्यावसायी, जिला कोषालय, आबकारी विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, निर्वाचन शाखा आदि का निरीक्षण किया।

ये वीडियो भी देखें 

Full View

संभागायुक्त कावरे ने आदिवासी विकास विभाग के निरीक्षण के दौरान कैशबूक पंजी में विगत 02 माह से अधिक अवधि तक कार्यालय प्रमुख सहायक आयुक्त आदिवासी विकास का हस्ताक्षर नहीं पाए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त किया। कावरे ने इस घोर लापरवाही के लिए कैशियर का कार्य देख रहे सहायक ग्रेड-03 पवन कुमार साहू की जिम्मेदारी तय करते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने मौके पर उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों को कैशबूक के संधारण के पश्चात् तत्काल विभाग प्रमुख के हस्ताक्षर कराने के निर्देश भी दिए। इसी तरह उन्होंने वित्त शाखा के निरीक्षण के दौरान आकस्मिक निधि पंजी में लगभग 1 वर्ष तक प्रभारी अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं होने पर गहरी नाराजगी जाहिर की। इसके लिए उन्होंने प्रभारी लिपिक टेमन सिन्हा के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कार्यालयांें के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजी, कैशबूक व अन्य पंजियों का अवलोकन कर समय पर पंजी संधारण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने आर.बी.सी.6-4 और सड़क दूर्घटना के मुआवजा प्रकरणों की भी जानकारी ली।

संभागायुक्त कावरे ने कार्यालयों में निरीक्षण के दौरान निर्देशित किया कि सभी कर्मचारियों के टेबल पर अनिवार्य रूप से नेमप्लेट लगाएं। जिससे कि कार्यालय में कामकाज के सिलसिले में आने वाले लोगों को जानकारी प्राप्त करने में आसानी हो सके। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर अमित श्रीवास्तव मौजूद थे। 

संभागायुक्त दुर्ग संभाग महादेव कावरे ने आज एस.डी.एम. व तहसील कार्यालय बालोद का आकस्मिक निरीक्षण कर राजस्व प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने अब तक दर्ज राजस्व प्रकरण, निराकृत तथा लंबित राजस्व प्रकरणों की जानकारी ली तथा लंबित राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कावरे ने तहसील कार्यालय के देयक पंजी का भी अवलोकन किया। संभागायुक्त ने पंजी संधारण में लापरवाही बरते जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रभारी लिपिक सहायक ग्रेड-03 हितेश कुमार साहू के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने तहसील कार्यालय में स्थित मुख्यालय पटवारी हल्का नम्बर-06 के कार्यालय में पहुॅचकर अतिक्रमण पंजी का अवलोकन किया।

उन्होंने मुख्यालय पटवारी द्वारा अतिक्रमण पंजी का समुचित संधारण नहीं करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्यालय पटवारी आशीष शर्मा के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा और अतिक्रमण के प्रकरणों की भी जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न संधारित राजस्व पंजियों का अवलोकन किया और पंजी अद्यतन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कानूनगो शाखा व भूईंया शाखा का भी अवलोकन किया। उन्होंने वहॉ बी-1, नक्शा, मिशल रिकार्ड, नामांतरण पंजी, आर.बी.सी.6-4 के प्रकरणों सहित लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत् प्राप्त आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने वहॉ राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु पहुॅचे ग्रामीणों से भी चर्चा की और उनके प्रकरण का निराकरण शीघ्र करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। 


Tags:    

Similar News