Balodabazar: बलौदाबाजार पर सियासत: प्रदेशभर में कांग्रेसी कर रहे हैं प्रदर्शन, उधर व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की कवायद में जुटा प्रशासन, कलेक्‍टर ने की समीक्षा

Balodabazar: बलौदाबाजार की घटना को लेकर कांग्रेसी आज राज्‍य के सभी जिला मुख्‍यालयों में धरना- प्रदर्शन कर रहे हैं। राजधानी रायपुर में आंदोलन के मंच से पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने राज्‍य सरकार पर जमकर हमला बोला। उधर, बलौदाबाजार जिला प्रशासन व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की कवायद में जुट गया है। कलेक्‍टर ने आज समीक्षा बैठक ली है।

Update: 2024-06-18 07:43 GMT

Balodabazar: रायपुर। बलौदाबाजार में सतनामी समाज के आस्‍था स्‍थल अमर गुफा में तोड़फोड़ के बाद 8 जून को जिला मुख्‍यालय में उग्र प्रदर्शन हुआ। इस घटना में भीड़ ने पूरे कलेक्‍टोरेट परिसर में आग लगा दिया। इस घटना के बाद से प्रदेश की राजनीति गरमाई हुई है। भाजपा और कांग्रेस एक-दूसरे को इस घटना के लिए जिम्‍मेदार बता रहे हैं। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने जिला में धारा 144 लागू कर रखा है।

इधर, प्रदेश कांग्रेस की तरफ से राज्‍य के सभी 33 जिला मुख्‍यालयों में धरना- प्रदर्शन किया जा रहा है। इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए पार्टी ने अपने बड़े नेताओं को आंदोलन की कमान सौंप रखी है। रायपुर में पीसीसी चीफ दीपक बैज आंदोलन का नेतृत्‍व कर रहे हैं। यहां पूर्व सीएम भूपेश बघेल भी धरना में शामिल हुए। बघेल ने घटना के लिए बीजेपी को जिम्‍मेदार बताया है। उन्‍होंने कहा कि अब तक जितनी गिरफ्तारी हुई है सभी बीजेपी के ही नेता है।

उधर, बलौदाबाजार कलेक्टर दीपक सोनी ने संयुक्त जिला कार्यालय क़े सभाकक्ष स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग क़े कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत आयुष्मान कार्डधारी मरीजों को ईलाज में किसी प्रकार की समस्या न हो इस बात को सुनिश्चित करने क़े निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है तथा गरीब परिवार क़े सदस्यों को मुफ्त ईलाज की सुविधा प्रदान करती है। उन्होने कहा कि शासकीय अस्पतालों क़े साथ ही जिले में अनुबंधित कुल 13 निजी अस्पतालों में भी आयुष्मान कार्ड से ईलाज कराने में समस्या न हो। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में कोई बाधा ना आये। किसी क्षेत्र विशेष में कोई समस्या हो तो उसे दूर करने क़े लिए नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि एसडीएम क़े द्वारा ली जाने वाली बैठको में विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को शामिल होकर स्वास्थ्य विभाग से सम्बंधित कोई समस्या ही तो जरूर बतायें। उन्होने विगत दिवस जिला मुख्यालय में हुई अप्रिय घटना में पीड़ितों का निशुल्क ईलाज कि व्यवस्था तथा दस्तावेजों का संधारण करने क़े निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिले की वर्तमान परिस्थिति के मद्देनजर सभी अस्पतालों में जिला कंट्रोल रूम का मोबाइल नंबर 9479190629 तथा एम्बुलेंस कॉल नंबर को प्रदर्शित करने क़े निर्देश दिए। इसके साथ ही अस्पताओं से निकलने वाले जैव अपशिष्ट पदार्थों क़े उचित निपटान क़े लिए उपयुक्त व्यवस्था बनाने क़े निर्देश दिए। बरसात क़े मौसम में मौसमी बिमारियों क़े रोकथाम क़े लिए शहरी एवं मैदानी क्षेत्रों में बेहतर तैयारी सुनिश्चित करने क़े निर्देश दिए।

Tags:    

Similar News