भूपेश सरकार का बड़ा फैसला – गरीबों को दो माह का एकमुश्त राशन देगी राज्य सरकार… सिकरेट्री ने जारी किया आदेश….राशन लेने आने वाले लोगों की कतार में एक मीटर का रखना होगा अंतर, अनाज लेने से पहले साबुन और सेनेटाइजर के भी इस्तेमाल का आदेश

Update: 2020-03-23 06:07 GMT

रायपुर 23 मार्च 2020। कोरोना के मद्देनजर प्रदेश में लाकडाउन को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य में लोगों को एक साथ मई तक का राशन दिया जायेगा। इस बाबत खाद्य सचिव ने सभी कलेक्टरों सहित अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। हालांकि 2 माह का चावल व अन्य सामिग्री का वितरण अत्योदय प्राथमिकता, निशक्तजन, एकल निराश्रित और अन्नपूर्णा श्रेणी के कार्डधारियों को वितरित किया जायेगा।

सामान्य कार्डधारियों को एक माह का ही चावल मिलेगा। हालांकि लोगों को इस बात की सहूलियत दी गयी है कि वो अपनी सुविधा के अनुसार एक साथ मई तक का चावल लेना चाहें तो लें या फिर एक-एक महीने का राशन ले सकते हैं। चावल के अलावे शक्कर और नमक भी दिया जायेगा। आदेश में कहा गया है कि दो महीने का राशन रखने के लिए पंचायत भवन, सामुदायिक भवन या शासकीय भवनों में अनाज का भंडारण किया जायेगा। इसके लिए कलेक्टरों को जगह चिन्हित कर आनाज को रखवाने को निर्देश दिया गया है।

बड़े पैमाने पर अनाज के भंडारण के मद्देनजर अधिकारियों को निगरानी का निर्देश दिया गया है, ताकि अनाज की बंदरबांट नहीं हो सके। अप्रैल 2020 में चावल उत्सव के आयोजन के मद्देनजर नोडल अधिकारी नियुक्त करने और तय वक्त में चावल के बांटने को निर्देश दिया गया है।

चावल लेने आने वाले हितग्राहियों के लिए भी निर्देश जारी किया गया है, जिसके तहत भीड़ इकट्ठा कर चावल लेने लोग नहीं आयेंगे, बल्कि कतारों में लगकर, जिनकी एक-दूसरे से दूरी करीब एक मीटर की होगी, ताकि कोरोना का संक्रमण ना फैले। वहीं आनाज लेने के पहले हाथ को साबुन से धुलाने और सैनेटाइजर के उपयोग की भी व्यवस्था का आदेश दिया गया है।

 

 

Similar News