Maruti Suzuki WagonR: बलेनो, ऑल्टो और टाटा टियागो इन सबको पछाड़कर फिर से 5.54 लाख वाली मारुति सुजुकी वैगनआर बनी नंबर 1

Maruti Suzuki WagonR: अप्रैल 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही 5.54 लाख वाली वैगनआर। बलेनो दूसरे और ऑल्टो तीसरे नंबर पर रहीं। टाटा टियागो और हुंडई आई20 भी टॉप-5 में शामिल। चौंकाने वाली बात रही स्विफ्ट की बिक्री में 78% की गिरावट। ये आंकड़े कार कंपनियों द्वारा डीलरों को भेजी गई गाड़ियों के हैं, सीधे ग्राहकों को बिकी गाड़ियों के नहीं।

Update: 2024-05-13 13:05 GMT

Top-selling hatchback cars in India for April 2024: भारतीय सड़कों पर हमेशा से छोटी और किफायती हैचबैक कारों का बोलबाला रहा है। इस रेस में मारुति सुजुकी की वैगनआर, बलेनो और ऑल्टो सालों से ग्राहकों की पसंदीदा रही हैं। लेकिन, अप्रैल 2024 के आंकड़े थोड़ा अलग कहानी बयां करते हैं।

इस महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली कार कौन सी रही, ये जानने के लिए तैयार हैं? तो जवाब है - 5.54 लाख रुपये से शुरू होने वाली मारुति सुजुकी वैगनआर। जी हां, वैगनआर ने एक बार फिर नंबर 1 का ताज हासिल कर लिया है।

पिछले महीने कुल 17,850 वैगनआर गाड़ियां बिकीं। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले इस बार वैगनआर की बिक्री में 15% की कमी भी आई है।

दूसरे नंबर पर रही मारुति सुजुकी बलेनो

वैगनआर के बाद दूसरे नंबर पर रही हमेशा की तरह भरोसेमंद मानी जाने वाली मारुति सुजुकी बलेनो। पिछले महीने करीब 14,049 बलेनो बिकीं। हालांकि, बलेनो की बिक्री में भी 13% की गिरावट दर्ज की गई।

तीसरे नंबर पर जानी-मानी ऑल्टो

बलेनो के बाद तीसरे नंबर पर रही हमेशा से पसंद की जाने वाली कॉम्पैक्ट कार मारुति सुजुकी ऑल्टो। पिछले महीने करीब 9,043 ऑल्टो बिकीं। मगर, ऑल्टो की बिक्री में भी 22% की गिरावट आई है।

अन्य कौन सी कारें रहीं टॉप-5 में?

टॉप-3 में तो मारुति सुजुकी का ही दबदबा रहा, लेकिन टॉप-5 में दूसरी कंपनियों की भी गाड़ियों ने जगह बनाई। चौथे नंबर पर रही टाटा टियागो और पांचवें नंबर पर रही हुंडई की आई20।

स्विफ्ट की बिक्री में भारी गिरावट

इस बार के आंकड़ों में सबसे चौंकाने वाली बात रही मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बिक्री में भारी गिरावट। पिछले साल के मुकाबले इस बार स्विफ्ट की बिक्री में पूरे 78% की कमी दर्ज की गई। नतीजा ये हुआ कि स्विफ्ट टॉप-10 से बाहर भी हो गई और नौवें नंबर पर आकर ही संतोष करना पड़ा।

क्या ये आंकड़े बिक्री के हैं?

ध्यान देने वाली बात ये है कि ये आंकड़े गाड़ी बनाने वाली कंपनियों द्वारा बताए गए डिस्पैच के आंकड़े हैं। डिस्पैच का मतलब है कि कंपनी ने कितनी गाड़ियां डीलरों को भेजी हैं। ये सीधे ग्राहकों को बेची गई गाड़ियों की संख्या नहीं है।

तो कुल मिलाकर, अप्रैल 2024 में भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी वैगनआर का फिर से दबदबा कायम हो गया है। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले इस बार लगभग सभी कारों की बिक्री में कमी आई है।

Tags:    

Similar News