Porsche Taycan Facelift: पॉर्शे की तगड़ी इलेक्ट्रिक कार टायकन का फेसलिफ्ट भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1.89 करोड़ रुपये से शुरू!

Porsche Taycan Facelift: पॉर्शे ने अपनी चर्चित इलेक्ट्रिक कार टायकन का फेसलिफ्ट मॉडल 1.89 करोड़ रुपये से शुरू होने वाली कीमत पर भारत में लॉन्च किया है। फिलहाल 4एस और टर्बो दो ही मॉडल उपलब्ध हैं। नई टायकन में पहले से ज्यादा पावरफुल बैटरी और मोटर दी गई है। साथ ही हेडलाइट्स, टेल लैंप्स और अंदरूनी डिज़ाइन में भी हल्के-फुल्के बदलाव किए गए हैं।

Update: 2024-07-02 16:14 GMT

Porsche Taycan

Porsche Taycan: पॉर्शे की चर्चित इलेक्ट्रिक कार टायकन का फेसलिफ्ट मॉडल भारतीय बाजार में आ गया है। इस नई कार की शुरुआती कीमत 1.89 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। फिलहाल कंपनी ने दो ही मॉडल लॉन्च किए हैं - 4एस और टर्बो। उम्मीद है कि आने वाले समय में कंपनी के बाकी मॉडल भी लॉन्च कर दिए जाएंगे। आइए जानते है इस पॉर्शे टायकन फेसलिफ्ट के फीचर्स और अन्य बदलाव के बारें में विस्तार से।

Porsche Taycan Facelift: डिजाइन में हुए हल्के-फुल्के बदलाव

देखने में नई टायकन पहले वाले मॉडल से ज्यादा अलग नहीं दिखती। हालांकि, कंपनी ने इसकी हेडलाइट्स को जरूर अपडेट कर दिया है। अब नई कार में एचडी मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स मिलती हैं। इसके अलावा फ्रंट बंपर में भी थोड़ा बदलाव किया गया है और हवा के लिए बनाए गए छेदों को भी नए डिजाइन में पेश किया गया है।

पिछले हिस्से की बात करें तो वहां भी नए टेल लैंप्स और बंपर देखने को मिलते हैं। दोनों ही मॉडल्स में हवा के रुख के हिसाब से चलने वाले नए पहिए मिलते हैं। 4एस मॉडल में 19 इंच के पहिए हैं, वहीं टर्बो वेरिएंट में 20 इंच के बड़े पहिए दिए गए हैं।

Porsche Taycan Facelift: अंदरूनी हिस्सा और फीचर्स में भी बदलाव

नई टायकन के अंदर के डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। कंपनी ने सिर्फ इसके डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और मनोरंजन सिस्टम के सॉफ्टवेयर को अपडेट किया है। साथ ही कंपनी ने दो नए लेदर-फ्री इंटीरियर विकल्प भी पेश किए हैं।

नई कार में मिलने वाले कुछ खास फीचर्स हैं - 14 दिशाओं में एडजस्ट होने वाली आगे की सीटें (गर्म करने के ऑप्शन के साथ), मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स, चार जोन वाला क्लाइमेट कंट्रोल, अंदर की रोशनी बदलने का फीचर, आगे और पीछे पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा। टर्बो वेरिएंट में आपको अतिरिक्त रूप से हेड-अप डिस्प्ले, बोस साउंड सिस्टम और लेदर का इंटीरियर पैकेज भी मिलता है।

Porsche Taycan Facelift: पहले से ज्यादा दमदार बैटरी

नई टायकन को कंपनी ने एक नए 800V वाले आर्किटेक्चर पर तैयार किया है। इस वजह से यह पहले के मुकाबले ज्यादा पावरफुल और तेज रफ्तार वाली बन गई है। सबसे बड़ा बदलाव इसके पिछले पहियों को चलाने वाली मोटर में किया गया है, जो अब पहले से 109 हॉर्सपावर ज्यादा पावर पैदा करती है। कंपनी का दावा है कि सभी मोटर्स को पहले से ज्यादा हल्का बनाया गया है ताकि कार की परफॉर्मेंस बेहतर हो सके।

4एस वेरिएंट में डुअल मोटर सेटअप दिया गया है, जो मिलकर 517 हॉर्सपावर की पावर (ओवरबूस्ट फंक्शन के साथ 598hp) और 695Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, ज्यादा दमदार टर्बो वेरिएंट भी डुअल मोटर सेटअप के साथ आता है, जो 707 हॉर्सपावर की पावर (ओवरबूस्ट फंक्शन के साथ 884hp) और 890Nm टॉर्क देता है। दोनों ही मॉडल्स में आगे के पहियों के लिए सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन और पीछे के पहियों के लिए 2-स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है।

अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि नई बैटरी से कार की रेंज कितनी बढ़ गई है? कंपनी का दावा है कि नई 89kWh वाली बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 503 से 590 किलोमीटर तक चल सकती है, वहीं 105kWh वाली बैटरी 579 से 678 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। (WLTP स्टैंडर्ड के अनुसार) इसके साथ ही, दोनों ही मॉडल्स में स्टैंडर्ड तौर पर 11kW का ऑन-बोर्ड AC चार्जर दिया जाएगा।

Full View

Tags:    

Similar News