New-Gen Audi Q5 ग्लोबली हुई पेश, जानिए क्या है खास...

New-Gen Audi Q5 Globally Unveiled: Audi ने अपनी नई ऑडी Q5 SUV को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। नया डिज़ाइन, शानदार फीचर्स और तीन इंजन विकल्पों के साथ नई Q5 और भी स्टाइलिश और दमदार है। जल्द ही भारत में भी लॉन्च होगी।

Update: 2024-09-02 14:22 GMT

New-Gen Audi Q5: Audi ने अपनी नई जनरेशन Q5 SUV से पर्दा उठा दिया है। यह Q5 का तीसरा रूप है और यह कई मायनों में खास है। नई Q5 बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनी है जो इसे पहले से ज़्यादा मज़बूत, सुरक्षित और बेहतर परफॉरमेंस देने वाला बनाता है। इसका डिज़ाइन भी बिल्कुल नया है जो इसे एक आकर्षक और प्रीमियम लुक देता है। नई Q5 में कई नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी भी जोड़ी गई हैं जो इसे और भी खास बनाते हैं। आइए जानते है ग्लोबली पेश हुई इस नई जनरेशन Audi Q5 में क्या नए फीचर्स दिए गये है...

नई Audi Q5: मज़बूत प्लेटफॉर्म और नया डिज़ाइन

नई Q5 कंपनी के नए 'प्रीमियम प्लेटफॉर्म कम्बशन' (PPC) पर बनी है। यह प्लेटफॉर्म इसे पहले से ज़्यादा मज़बूत और सुरक्षित बनाता है। इसका नया डिज़ाइन इसे एक स्पोर्टी और प्रीमियम लुक देता है।

सामने से देखने पर, नई Q5 में आपको नए डिज़ाइन वाले मैट्रिक्स LED हेडलैम्प्स मिलेंगे जो रात में बेहतर रौशनी देते हैं। इसके साथ ही, नई और बड़ी ग्रिल और नए डिज़ाइन का बम्पर इसे और भी स्टाइलिश और आकर्षक बनाते हैं। पीछे की तरफ LED टेललाइट्स दी गई हैं जो एक LED स्ट्रिप और ड्यूल-टोन बम्पर से जुड़ी हैं, जो इसे एक प्रीमियम और आकर्षक लुक देते हैं।

नई Audi Q5 का इंटीरियर: मॉडर्न और प्रीमियम

नई Q5 का इंटीरियर भी पूरी तरह से नया है और इसे Audi Q6 e-tron से प्रेरित बताया जा रहा है। यह इंटीरियर इसे एक लेटेस्ट यूनिक मॉडर्न और प्रीमियम एहसास देता है।

इसमें आपको 11.9 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 14.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। ये दोनों स्क्रीन एक बड़े ग्लास पैनल में सेट हैं जो डैशबोर्ड को एक प्रीमियम और मॉडर्न लुक देते हैं। ये स्क्रीन आपको कार की सभी ज़रूरी जानकारी जैसे स्पीड, RPM, फ्यूल, नेविगेशन आदि और मनोरंजन के विकल्प दिखाते हैं।

इसके अलावा, इसमें 10.9 इंच का फ्रंट पैसेंजर डिस्प्ले भी दिया जा सकता है, जो आपके सफर को और भी मनोरंजक बना देगा। केबिन में आरामदायक सफर के लिए कई सारे फीचर्स, टेक्नोलॉजी और सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं, जो इसे एक बेहतरीन SUV बनाते हैं।

नई Audi Q5 के इंजन विकल्प: पावरफुल और किफायती

नई Audi Q5 तीन अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ आएगी, जो आपको अपनी पसंद और ज़रूरत के हिसाब से चुनने का मौका देंगे। पहला विकल्प 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का होगा जो 204 BHP की पावर और 340 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। यह इंजन फ्रंट-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव विकल्पों के साथ आएगा, जो आपको अलग-अलग ड्राइविंग अनुभव देंगे।

दूसरा विकल्प 2.0 लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन का होगा जो 204 BHP की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। यह इंजन स्टैंडर्ड रूप से ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आएगा, जो आपको बेहतर ग्रिप और कंट्रोल देगा, खासकर ऑफ-रोड परिस्थितियों में।

तीसरा और सबसे शक्तिशाली इंजन 3.0 लीटर V6 इंजन होगा जो 367 BHP की पावर और 550 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। यह इंजन टॉप मॉडल SQ5 में मिलेगा, जो आपको एक स्पोर्टी ड्राइविंग अनुभव देगा।

तीनों ही इंजन 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस होंगे। यह हाइब्रिड सिस्टम अतिरिक्त 24 BHP की पावर और 230 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा, जो आपको बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉरमेंस देगा।

नई Audi Q5 की कीमत और जल्द भारत में

Audi ने बताया है कि भविष्य में Q5 का प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन भी लॉन्च किया जाएगा, जो आपको और भी बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी देगा। नई Audi Q5 की शुरुआती कीमत 52,000 यूरो (लगभग 48.28 लाख रुपये) है, जो टॉप मॉडल SQ5 के लिए 82,900 यूरो (लगभग 76.97 लाख रुपये) तक जाती है।

उम्मीद है कि नई Audi Q5 जल्द ही भारत में भी लॉन्च होगी। इसका मुकाबला मर्सिडीज-बेंज जीएलसी, बीएमडब्ल्यू एक्स3 और वोल्वो एक्ससी60 जैसी SUVs से होगा, जो भारतीय बाजार में पहले से ही मौजूद हैं।

Full View

Tags:    

Similar News