Hyundai Kona Electric SUV Discontinued: हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में हुई बंद? जानें क्या है वजह

Hyundai Kona Electric SUV Discontinued In India: हुंडई ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी कोना इलेक्ट्रिक को कम बिक्री के कारण बंद कर दिया है। इसकी जगह ज्यादा किफायती क्रेटा इलेक्ट्रिक को जनवरी 2025 में लाया जा सकता है। क्रेटा इलेक्ट्रिक में 450 किमी की रेंज और कई नए मॉडर्न फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इसकी कीमत 15 लाख से 30 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Update: 2024-06-27 14:49 GMT

Hyundai Kona Electric SUV

Hyundai Kona Electric SUV: हुंडई ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी कोना इलेक्ट्रिक को लगभग 5 साल बाद बंद कर दिया है। 2019 में 25.30 लाख रुपये (शोरूम से बाहर) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुई कोना इलेक्ट्रिक भारत में हुंडई की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक SUV थी।

इस गाड़ी में 39.2kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक था जो आगे के पहियों को चलाने वाली इलेक्ट्रिक मोटर (131bhp/395Nm) को पावर देता था। 50kW DC चार्जर से मात्र 57 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाने वाली कोना इलेक्ट्रिक को एक बार फुल चार्ज करने पर ARAI द्वारा प्रमाणित 452 किमी की रेंज मिलती थी।

हालांकि कागजों पर तो कोना इलेक्ट्रिक काफी दमदार दिखती थी, लेकिन पुरानी डिजाइन और इंटीरियर के कारण इसे उम्मीद के मुताबिक बिक्री नहीं मिली। करीब पांच साल में हुंडई भारत में केवल 2,329 कोना इलेक्ट्रिक ही बेच सकी। गौर करने वाली बात ये है कि कोना इलेक्ट्रिक को भारत में ही पार्ट्स को असेंबल कर के बनाया जाता था।

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक: क्या यह कोना इलेक्ट्रिक की जगह लेगी?

हुंडई इंडिया ने अभी तक यह नहीं बताया है कि उन्होंने कोना इलेक्ट्रिक को बंद क्यों किया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि शायद इसकी जगह आने वाली नई क्रेटा इलेक्ट्रिक को लाने की तैयारी चल रही है। साथ ही, अभी तक ऐसी कोई खबर नहीं है कि नई जनरेशन वाली कोना इलेक्ट्रिक को भारतीय बाजार में लाया जाएगा, जबकि यह गाड़ी विदेशों में पहले ही लॉन्च हो चुकी है।

कई बार टेस्टिंग के दौरान नजर आई क्रेटा इलेक्ट्रिक को जनवरी 2025 में भारत में लॉन्च किया जा सकता है। Creta EV हुंडई की पहली ऐसी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे आम लोगों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। इसकी असेंबली हुंडई के चेन्नई वाले कारखाने में होगी। इस साल 2024 के अंत तक इसकी प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है। और, क्योंकि क्रेटा इलेक्ट्रिक का डिजाइन और कई चीज़ें पेट्रोल वाली क्रेटा जैसी ही होंगी, तो उम्मीद है कि इसकी कीमत ज्यादा नहीं होगी।

हालांकि, क्रेटा इलेक्ट्रिक के अंदर वाले डिजाइन में शायद ग्लोबल बाजार में मिलने वाली कोना इलेक्ट्रिक जैसा टच दिया जा सकता है। यानी इसमें दो बड़ी स्क्रीन, नया स्टीयरिंग व्हील, अच्छा सेंटर कंसोल, पैनोरमिक सनरूफ और 360 डिग्री कैमरा मिलने की संभावना है।

बैटरी और मोटर की बात करें तो, अंदाजा लगाया जा रहा है कि क्रेटा इलेक्ट्रिक में 45kWh का बैटरी पैक होगा जो आगे के पहियों को चलाने वाली इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगा। इस मोटर से करीब 136bhp की पावर और 255Nm का टॉर्क मिलने की उम्मीद है। साथ ही, यह गाड़ी फास्ट-चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ भी आ सकती है।

कीमत की बात करें तो हुंडई क्रेटा EV की शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये से लेकर 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला MG ZS EV, महिंद्रा XUV400 और आने वाली मारुती सुजुकी eVX और टाटा कर्व EV से होगा।

Full View

Tags:    

Similar News