Citroen Basalt SUV: सिट्रोएन ने लॉन्च से पहले तमिलनाडु में नई Basalt SUV का प्रोडक्शन किया शुरू, जानें इसके फीचर्स

Citroen Basalt SUV: सिट्रोएन की धांसू SUV Basalt जल्द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी। कंपनी ने तमिलनाडु में इसके बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। Basalt एक मिड-साइज़ SUV है और इसका मुकाबला Hyundai Creta जैसी गाड़ियों से होगा। इसमें दमदार इंजन और कई नए फीचर्स मिलेंगे।

Update: 2024-06-18 12:27 GMT

Citroen Basalt SUV

Citroen Basalt SUV: भारतीय सड़कों पर जल्द ही दौड़ने वाली है एक दमदार SUV, जिसका नाम है सिट्रोएन बेसाल्ट। कुछ महीने पहले ही इस गाड़ी को लगभग-तैयार रूप में दिखाया गया था। फ्रांस की कार कंपनी, सिट्रोएन इंडिया ने तमिलनाडु के तिरुवल्लूर स्थित अपने कारखाने में बेसाल्ट गाड़ी को बड़े पैमाने पर बनाना शुरू कर दिया है। ये एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि बेसाल्ट को आने वाले कुछ महीनों में ही बाजार में उतारा जाएगा।

Citroen Basalt SUV: मिड-साइज़ मार्केट में SUV के तौर पर पेश

बेसाल्ट को मिड-साइज़ SUV के तौर पर पेश किया जाएगा, यानी ना तो बहुत बड़ी ना ही बहुत छोटी। इसकी लंबाई करीब 4.3 मीटर है और ये सीधी टक्कर देगी हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा हैराइडर, फॉक्सवैगन ताइगुन और स्कोडा कुशाक जैसी गाड़ियों को। मजेदार बात ये है कि Basalt को सिट्रोएन की अपनी ही C3 Aircross SUV के साथ भी एक अलग विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा।

Citroen Basalt SUV: दमदार परफॉर्मेंस और ढेर सारे फीचर्स से लैस

बेसाल्ट में वही 110 हॉर्सपावर का 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा जो C3 Aircross में भी दिया जाता है। ये गाड़ी मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियरबॉक्स के साथ आएगी। उम्मीद की जा रही है कि इस SUV-coupe में छत थोड़ी नीचे की तरफ झुकी हुई होगी और साथ ही C3 हैचबैक और C3 Aircross SUV के मुकाबले इसमें कई नए फीचर्स भी मिलेंगे। ये कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पहले वाले मॉडलों में फीचर्स की कमी को लेकर काफी शिकायतें आई थीं।

Citroen Basalt SUV: भारतीय बाजार में धूम मचाने को तैयार

बेसाल्ट को भारत के तेजी से बढ़ते SUV बाजार में बड़ा हिस्सा हासिल करने के लिए बनाया गया है। अपने शानदार डिजाइन और ढेर सारे फीचर्स के दम पर बेसाल्ट उन ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश करेगी जो गाड़ियों में स्टाइल के साथ-साथ आराम और काम की ज्यादा चीज़ें ढूंढते हैं।

Citroen Basalt SUV: भारत में सिट्रोएन का भविष्य

भारत में अपने कारों के मॉडल बढ़ाने और उन्हें बनाने की क्षमता को मजबूत करने के लिए सिट्रोएन इंडिया की कोशिशें बताती हैं कि कंपनी भारत में लंबे समय तक टिके रहने की सोच रही है। बेसाल्ट एसयूवी के सफल लॉन्च से उम्मीद है कि भारतीय बाजार में सिट्रोएन की मौजूदगी और मजबूत होगी और वो दुनिया के सबसे तेजी से बदलते कार बाजारों में से एक में और भी आगे बढ़ेगी।

बेसाल्ट सड़कों पर आने के लिए पूरी तरह तैयार है। अब देखना ये है कि ये नई गाड़ी अपने मुकाबलों से कैसी लड़ाई लड़ती है और भारत में सिट्रोएन को कितना आगे बढ़ाती है। इस बात का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं कार के शौकीन और कारों के जानकार लोग।

Full View

Tags:    

Similar News