Alpine A290 Hot Hatch: अल्पाइन ने यूरोप में लॉन्च की धमाकेदार इलेक्ट्रिक हॉट हैच A290, जानिए इसकी खूबियां

Alpine A290 Hot Hatch Launched Europe: अल्पाइन ने यूरोप में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार A290 हॉट हैच लॉन्च की है। ये रेनो 5 जैसी दिखती है, लेकिन ज्यादा स्पोर्टी है। लेटेस्ट तकनीक और कम वजन वाली ये कार एक बार फुल चार्ज में 379 किलोमीटर चल सकती है। 4 मॉडल में उपलब्ध इस गाड़ी में 178 bhp से 215 bhp तक की पावरफुल मोटर मिलती है। फिलहाल, भारत में इसके आने की संभावना कम है।

Update: 2024-06-15 15:12 GMT

Alpine A290

Alpine A290 Hot Hatch: रेनो की स्पोर्ट्स कार कंपनी अल्पाइन ने धमाल मचा दिया है। हाल ही में उन्होंने यूरोप में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार अल्पाइन A290 हॉट हैच लॉन्च की है। ये गाड़ी दिखने में भी कमाल की है और भीतर की टेक्नोलॉजी भी लाजवाब है। तो चलिए जानते हैं इस अल्पाइन A290 हॉट हैच गाड़ी के बारे में।

Alpine A290 Hot Hatch: रेसिंग डिज़ाइन से प्रेरित लुक

देखने में तो A290 काफी हद तक रेनो 5 जैसी ही लगती है, लेकिन ये असल में उसका इलेक्ट्रिक वर्जन है। दोनों गाड़ियां जितनी लंबी हैं, लेकिन A290 थोड़ी चौड़ी है, जो इसे और स्पोर्टी लुक देती है। गाड़ी के हेडलाइट्स पर X का निशान, बड़े विंग्स, चौड़े साइड स्कर्ट्स, 19 इंच के अलॉय व्हील्स और काले रंग का रियर डिफ्यूज़र इसे रेसिंग कार जैसा बनाते हैं।

Alpine A290 Hot Hatch: अल्ट्रा मॉडर्न तकनीक से भरपूर

अल्पाइन की रेसिंग वाली बात गाड़ी के डिजाइन में ही नहीं, बल्कि टेक्नोलॉजी में भी झलकती है। कंपनी ने गाड़ी में खासतौर पर सस्पेंशन, लेटेस्ट पावरट्रेन टेक्नोलॉजी, बेहतरीन ब्रेक, स्पेशल टायर्स और खास तरह की आवाज़ वाली ध्वनि व्यवस्था दी है। कुल मिलाकर, कंपनी का कहना है कि ये गाड़ी आपको गाड़ी चलाने का एक अलग ही मजा देगी।

Alpine A290 Hot Hatch: कम वजन, ज्यादा पावर

अल्पाइन हमेशा इस बात का ध्यान रखती है कि उनकी गाड़ियों का वजन कम हो। A290 भी उसी परंपरा को आगे बढ़ाती है। इसका वजन केवल 1479 किलोग्राम है। ये रेनो क्लियो हाइब्रिड से 250 किलो और मिनी कूपर एसई से 126 किलो कम है। यानी ये गाड़ी उतनी ही पावरफुल होने के साथ-साथ काफी हल्की भी है।

Alpine A290 Hot Hatch: दमदार बैटरी और पावरफुल मोटर

अब बात करते हैं A290 की असल ताकत की, यानी उसकी बैटरी और मोटर की। गाड़ी में 52kWh की बैटरी लगी है, जो कि रेनो 5 वाले प्लेटफॉर्म के लिए सबसे बड़ी बैटरी है। एक बार फुल चार्ज होने पर ये गाड़ी लगभग 379 किलोमीटर चल सकती है। साथ ही, 100kW चार्जर से केवल 30 मिनट में ही 15% से 80% तक चार्ज हो जाती है।

A290 चार अलग-अलग मॉडलों में आती है। बेसिक GT और GT प्रीमियम मॉडल में 178 bhp की इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी। वहीं जयादा पावरफुल GT परफॉर्मेंस और टॉप मॉडल GTS में 215 bhp की मोटर मिलेगी। ये आंकड़े बताते हैं कि A290 अपने हॉट हैच प्रतिस्पर्धियों को कड़ी चुनौती देगी।

Alpine A290 Hot Hatch: ड्राइवर-फर्स्ट इंटीरियर

अंदर की बात करें तो A290 के डिजाइन में भी ड्राइवर को ध्यान में रखा गया है। गाड़ी में 10.25 इंच का स्पीड दिखाने वाला डिज़िटल डिस्प्ले और 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ये दोनों ही अल्पाइन के नए अल्पाइन पोर्टल सिस्टम पर चलते हैं।

इस सिस्टम में टेलीमेट्रिक्स प्रोग्राम भी है, जिसमें गाड़ी की लाइव जानकारी, ड्राइविंग को बेहतर बनाने के टिप्स और चैलेंजेस जैसी चीज़ें मिलती हैं। ये फीचर्स A290 मालिकों को गाड़ी चलाने में और माहिर बनाएंगे।

Alpine A290 Hot Hatch: अभी सिर्फ यूरोप में ही उपलब्ध

अभी के लिए, अल्पाइन A290 को केवल यूरोप में ही लॉन्च किया गया है। भारत में इसके आने की संभावना काफी कम है। अल्पाइन के भारत में फिलहाल सिर्फ तीन मॉडल ही उपलब्ध हैं। क्विड, किगर और ट्राइबर और ये तीनों ही पेट्रोल-डीजल गाड़ियां हैं। हालांकि, रेनो अगली जनरेशन की डस्टर को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है, लेकिन अभी इसकी सही तारीख की अनाउंसमेंट नहीं हुई है।

Full View

Tags:    

Similar News