लॉकडाउन हटेगा या नहीं? थोड़ी देर में हाई पावर कमेटी की मीटिंग…. बैठक में कोरोना के मद्देनजर लिये जायेंगे बड़े फैसले….यूपी में फिलहाल लाकडाउन खत्म होने की संभावना नहीं.

नयी दिल्ली 6 अप्रैल 2020। देश में लॉकडाउन 14 अप्रैल तक ही रहेगा या फिर एक और लॉकडाउन लगाया जायेगा। इस बड़े फैसले को लेकर आज शाम लॉकडाउन पर आज शाम 6 बजे हाई पावर कमेटी की बैठक होगी।  जिसमें 14 अप्रैल के बाद की योजना पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक कोरोना के हॉटस्पॉट इलाकों में लॉकडाउन जारी रहेगा. इसके साथ ही जिन राज्यों में लॉकडाउन हटेगा वहां धारा 144 लागू रहेगी।

…इन शर्तों के साथ खुल सकता है 15 अप्रैल को लॉकडाउन…. सरकार ने प्रांरभिक तौर पर व्यवस्थाओं पर कर रही है विचार…. कई मंत्री एक और लॉकडाउन के पक्ष में … पढिये क्या है प्रारंभिक तौर पर व्यवस्थाएं, जिस पर चल रहा है विचार

अभी तक की जो जानकारी आ रही है कि उसके मुताबिक अंतर्राज्यीय बस और ट्रेन सुविधा बंद रहेगी, इसके अलावे स्कूल, कालेज सभी बंद रहेंगे, मल्टीप्लेक्स, रेस्टोरेंट, होटल्स, बार और वैसे तमाम संस्थान बंद रहेंगे, जहां भीड़ आ सकती है।

हालांकि एक खबर ये भी आ रही है कि 14 अप्रैल के पहले भी एक समीक्षा बैठक होगी।  यह समीक्षा बैठक  12 -13 अप्रैल को सकती है. इस समीक्षा बैठक के दौरान कोरोना वायरस को लेकर हॉट स्पॉट चिन्हित किए जाएंगे. जो इलाके हॉटस्पॉट चयनित होंगे उनमें लॉक डाउन बढ़ाया जा सकता है. देशभर में जहां कोरोना वायरस के मामले नहीं हुए हैं वहां छूट दी जा सकती है. कुछ इलाकों में चरणबद्ध तरीके से छूट दिए जाने पर विचार किया जा सकता है. कुछ जगहों पर दिन भर में कुछ घंटों के लिए भी छूट देने पर विचार किया जा सकता है. सरकारी दफ्तरों में एक साथ कर्मचारी नहीं बुलाए जाएंगे कुछ प्रतिशत कर्मचारियों को आरंभिक तौर पर आने को कहा जाएगा. सिनेमाघर कॉलेज आदि को छूट नहीं मिलने की संभावना भी जताई गई है. इसके साथ ही सूत्रों का कहना है कि अंतिम फैसला समीक्षा बैठक के बाद ही होगा.

UP में लॉकडाउन खुलने की संभावना नहीं

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि एक भी कोरोना का केस प्रदेश में होगा तो हम लॉकडाउन खोलने की कंडीशन में नहीं रहेंगे. उन्होंने कहा कि अभी लॉकडाउन खुलने में समय लगेगा. लखनऊ के सदर और वाराणसी में पूरी तरह से लॉकडाउन किया जा रहा है. अवनीश अवस्थी ने कहा कि जहां भी मामले मिल रहे हैं, उन इलाकों पूरी तरह से लॉकडाउन किया जा रहा है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.