Tata Altroz Racer: पसंद की जाने वाली टाटा अल्ट्रोज का स्पोर्टी अवतार अल्ट्रोज रेसर 7 जून 2024 को भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है। इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। स्टैंडर्ड अल्ट्रोज के मुकाबले नई अल्ट्रोज रेसर में दमदार स्टाइलिंग, ज्यादा पावरफुल इंजन और लेटेस्ट फीचर्स मिलते हैं।

डिजाइन की बात करें, तो टाटा अल्ट्रोज रेसर स्पोर्टी डीकैल्स और ब्लैक आउट एलिमेंट्स के साथ डुअल-टोन पेंट स्कीम में आती है। हालांकि, कार की मूल बनावट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसे तीन डुअल-टोन रंगों में यानी एटॉमिक ऑरेंज, एवेन्यू व्हाइट और प्योर ग्रे में पेश किया जाएगा। इन तीनों रंगों में छत और बोनट पर कंट्रास्टिंग ब्लैक फिनिश दिया जाएगा।
अंदरूनी हिस्से में डैशबोर्ड को पूरी तरह से ब्लैक रखा गया है, जिसे स्टीयरिंग व्हील, एसी वेंट्स, सीटों और गियर कंसोल पर ऑरेंज हाइलाइट्स से सजाया गया है। इस कंट्रास्ट को ऑरेंज रंग की एंबियंट लाइटिंग और भी बढ़ा देती है।
लीक हुए ब्रोशर के अनुसार, टाटा अल्ट्रोज रेसर को तीन वेरिएंट्स यानी R1, R2 और R3 में पेश किया जाएगा। टॉप-स्पेक अल्ट्रोज XZ+ के मुकाबले, अल्ट्रोज रेसर R1 में 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, स्पोर्टी एग्जॉस्ट और चार अतिरिक्त एयरबैग्स मिलते हैं।
साथ ही इसमें 4.0 इंच का सेमी-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, फॉग लैंप्स और लेदरेट अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स भी शामिल हैं।
अगर आप R2 वेरिएंट चुनते हैं, तो आपको अल्ट्रोज रेसर में वॉइस-एक्टिवेटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, 7 इंच का TFT डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360 डिग्री कैमरा और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर के साथ वायरलेस चार्जिंग भी मिलती है। सबसे फुल्ली लोडेड R3 वेरिएंट में वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एयर प्यूरीफायर मिलता है।
अल्ट्रोज रेसर में 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन लगा होगा, जो टाटा नेक्सन को भी पावर देता है। यह इंजन 118bhp की पावर और 170Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। अल्ट्रोज रेसर में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ सिर्फ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा।
कीमत की बात करें, तो अल्ट्रोज रेसर की कीमत टाटा अल्ट्रोज XZ iTurbo से ज्यादा होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत 9.20 लाख रुपये से 10.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है। रेसर का सीधा मुकाबला हुंडई i20 N लाइन से होगा।