मेटाबॉलिज्म धीमा हो तो तमाम प्रयासों के बावजूद वेट लाॅस जर्नी में मन मुताबिक सफलता नहीं मिलती। यहां हम आपको उन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में आपकी काफी मदद करेंगी।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करती हैं। खासकर पालक। आप पत्तागोभी को भी शामिल करें। फाइबर और विटामिन सी से भरपूर यह सब्जी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है।
शिमला मिर्च हो या सामान्य हरी मिर्च, इनमें मौजूद कैप्साइसिन नामक तत्व शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।
विभिन्न तरह की बीन्स भी मेटाबॉलिज्म बूस्ट करती हैं। इनमें फाइबर होते हैं जिससे डाइजेशन सही होता है। इनमें बाकी फूड प्लांट्स की अपेक्षा ज्यादा प्रोटीन होता है। इसलिए ये आपको लंबे समय तक तृप्ति का एहसास भी कराती हैं।
पोषक तत्वों के साथ पानी, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर ब्रोकली को भी आप अपना सकते हैं।
पानी से भरपूर कद्दू भी आपके लिए बेहतरीन है। यह वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में अच्छा योगदान देता है।
पानी और फाइबर से भरपूर गाजर और मूली भी आपके लिए कमाल की साबित होगी।
जब आपका लक्ष्य अपनी कैलोरी को तेजी से जलाना है तो आप शलजम को न भूलें। यह फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में बेहद उपयोगी है।
मशरूम भी फैट बर्न करने की प्रोसेस को तेज करते हैं। साथ ही ये ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित भी करते हैं। मशरूम में प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो वेट लाॅस जर्नी को आसान बनाता है।