चीन की जानी-मानी वाहन निर्माता कंपनी QJ मोटर ने खास तौर से यूरोप के बाजार को ध्यान में रखते हुए एक नई मिड-साइज एडवेंचर टूरिंग मोटरसाइकिल SRT 550 X को लॉन्च किया है।

यह नई पेशकश सीधे तौर पर मशहूर होंडा NX500 को टक्कर देने वाली है। आइए जानते है इस SRT 550 X एडवेंचर बाइक के जबरदस्त फीचर्स और शानदार परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से।
SRT 550 X बाइक को QJ की पहले से मौजूद SRK 550 नेकेड स्ट्रीट बाइक से इंस्पायर होकर बनाई गई है और उसी की बुनियाद पर तैयार की गई है।
दिलचस्प बात यह है कि इसमें आपको कहीं ना कहीं बेनेली TRK 552X की झलक भी देखने को मिलती है, जो एक और एडवेंचर मोटरसाइकिल है और वह भी QJ मोटर की ही कंपनी है।
लेकिन, SRT 550 X खुद को एक अलग ही डिजाइन के साथ सबसे अलग रखती है। इसकी खासियत है ग्लास केसिंग में लगा हुआ ओवल शेप का हेडलैंप और एक लंबी विंडस्क्रीन।
इसकी ऑफ-रोड क्षमता को और बढ़ाने के लिए कई सारे फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें मजबूत नकल गार्ड, ऑप्शन के तौर पर मिलने वाले क्रॉस-स्पोक व्हील्स, रेडिएटर गार्ड, एक बेली पैन और टॉप बॉक्स लगाने के लिए पहले से लगा हुआ बेस शामिल हैं।
SRT 550 X की ताकत का असली सोर्स है उसका दमदार 554cc का पैरेलल-ट्विन इंजन, जो करीब 61 हॉर्सपावर की पावर जेनरेट करता है।
खास बात यह है कि यूरोप के बाजार के लिए A2 लाइसेंस के हिसाब से भी एक खास वर्जन उतारा जाएगा, जिसे ट्यून करके 47 हॉर्सपावर की ताकत देने के लिए तैयार किया जाएगा।
सस्पेंशन का काम आगे की तरफ मजबूत अपसाइड-डाउन फोर्क्स और पीछे की तरफ प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक द्वारा संभाला जाता है।
यह मोटरसाइकिल 19-इंच और 17-इंच के अलॉय व्हील्स के कॉम्बिनेशन पर चलती है।
ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए इसमें आगे की तरफ डुअल डिस्क और ब्रेम्बो कैलीपर्स दिए गए हैं, वहीं पीछे की तरफ सिंगल डिस्क दिया गया है। यह सबकुछ स्टैंडर्ड डुअल-चैनल ABS के साथ आता है।
अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि SRT 550 X की कीमत बाकी चाइनीज मोटरसाइकिलों की तरह ही काफी हद तक कॉम्पिटिटिव रहने वाली है।
हालांकि, QJ मोटर अपने दूसरे मॉडल्स के साथ भारत में मौजूद है, लेकिन फिलहाल अभी तो ऐसा लग रहा है की भारतीय बाजार में SRT के आने की संभावना काफी कम दिखाई दे रही है।