जर्मन लग्जरी कार निर्माता कंपनी पॉर्शे ने भारत में पैनामेरा के दो नए मॉडल पेश किए हैं। इनमें से एक है दमदार पैनामेरा जीटीएस और दूसरी है हाईब्रिड तकनीक से लैस पैनामेरा टर्बो एस ई-हाइब्रिड।

दोनों ही गाड़ियों में 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो वी8 इंजन लगा है। फिलहाल कंपनी ने सिर्फ जीटीएस मॉडल की कीमत बताई है, जो 2.34 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।
पॉर्शे का कहना है कि नई पैनामेरा जीटीएस स्पोर्ट्स कारों के शौकीनों को बेहद पसंद आएगी। ये ना सिर्फ दमदार है बल्कि बेहतरीन कंट्रोल वाली भी है।
इस गाड़ी के स्पोर्टी लुक को और भी बेहतर बनाने के लिए स्पोर्ट डिज़ाइन पैकेज और स्पोर्टी इंटीरियर दिया गया है।
साथ ही, इसके V8 बिटर्बो इंजन को भी अपग्रेड किया गया है, जो 6,000 rpm से ऊपर शानदार रफ्तार देने में सक्षम है।
पैनामेरा जीटीएस में लगा 4.0-लीटर वी8 ट्विन-टर्बो इंजन 493 बीएचपी की ताकत देता है। ये पिछले मॉडल से 20 बीएचपी ज्यादा पावर है।
नतीजा, ये कार सिर्फ 3.8 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 302 किमी/घंटा है।
पैनामेरा जीटीएस में स्पोर्ट एग्जॉस्ट सिस्टम पहले से ही लगा है। इसके अलावा, इसमें आरामदायक सफर के लिए डुअल-चेंबर 2-वाल्व एयर सस्पेंशन भी दिया गया है।
गाड़ी को मोड़ते समय बेहतर कंट्रोल देने के लिए इसमें स्टिफर एंटी-रोल बार भी लगाए गए हैं।
साथ ही, कंपनी का दावा है कि इसका इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित PTV प्लस डिफरेंशियल लॉक भी गाड़ी के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है।
पॉर्शे ने अभी तक टर्बो एस ई-हाइब्रिड मॉडल की कीमत की अनाउंसमेंट नहीं की है, लेकिन कंपनी का दावा है कि ये अब तक की सबसे दमदार पैनामेरा है।
इसमें लगा 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन 591 BHP का पावर देता है।
साथ ही, इसमें 187 BHP की इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी है, जो गाड़ी को कुल मिलाकर 771 BHP की ताकत और 1000 Nm का टॉर्क देती है।
कंपनी का कहना है कि ये हाइब्रिड मॉडल सिर्फ 2.9 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 325 किमी/घंटा है।
इतना ही नहीं, इसकी 25.9 kWh की बैटरी गाड़ी को सिर्फ बिजली पर 88 किमी तक चलने की सुविधा भी देती है।