MG Gloster Snowstorm And Gloster Desert Storm: एमजी मोटर इंडिया ने धूम धड़ाके से अपनी फ्लैगशिप SUV Gloster के दो नए स्पेशल एडिशन लॉन्च किए हैं। इन दोनों का नाम स्नोस्टॉर्म और डेज़र्ट स्टॉर्म है। ये गाड़ियां देखने में पहले वाली ग्लोस्टर से काफी अलग हैं, लेकिन इनकी ताकत और फीचर्स वही हैं।

दोनों ही स्पेशल एडिशन की शुरुआती कीमत 41.05 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। हालांकि, MG ने अभी ये नहीं बताया है कि अलग-अलग वैरिएंट की कीमतें क्या होंगी। इन दो नए स्पेशल एडिशन के आने के बाद अब ग्लोस्टर की स्टॉर्म सीरीज़ में कुल तीन गाड़ियां हो गई हैं, पहले इसमें सिर्फ ब्लैकस्टॉर्म थी।
अगर आप बर्फ से ढके पहाड़ों पर घूमने का शौक रखते हैं, तो आपके लिए स्नोस्टॉर्म एक बेहतरीन गाड़ी हो सकती है। इसे दो रंगों में यानी टोन पर्ल व्हाइट और ब्लैक रंग की एक्सटीरियर फिनिश में पेश किया गया है।
गाड़ी की ग्रिल, ओआरवीएम (ORVM) यानी साइड मिरर, स्पॉइलर और अलॉय व्हील्स को भी काले रंग में दिया गया है। इसके साथ ही हेडलाइट्स और मिरर पर रेड कलर की डिज़ाइन भी नजर आती है। स्नोस्टॉर्म सिर्फ 7-सीटर ऑप्शन में ही उपलब्ध है।
वहीं दूसरी ओर, डेज़र्ट स्टॉर्म उन लोगों के लिए है, जिन्हें रेगिस्तान में घूमना पसंद है। इस गाड़ी को आकर्षक गोल्डन रंग में पेश किया गया है।
इसके साथ ही ग्रिल, अलॉय व्हील्स, रूफ रेल्स और दरवाजों के हैंडल पर भी ब्लैक कलर का इस्तेमाल किया गया है। हेडलाइट्स में भी रेड एक्सेंट दिया गया है। डेज़र्ट स्टॉर्म को 6-सीटर और 7-सीटर दोनों ऑप्शन में खरीदा जा सकता है।
दोनों ही गाड़ियों के अंदर की तरफ काफी स्टाइलिश ब्लैक इंटीरियर दिया गया है, जिसे व्हाइट रंग की स्टिचिंग और भी खूबसूरत बनाती है। आप चाहें तो डीलर के यहां से और भी कई चीज़ें लगवा सकते हैं, जैसे कि सीट मसाजर, स्पेशल डिजाइन वाले फर्श मैट, डैशबोर्ड मैट और जेबीएल स्पीकर।
जैसा कि हमने बताया कि इन दोनों गाड़ियों के इंजन और फीचर्स बिल्कुल स्टैंडर्ड ग्लोस्टर वाले ही हैं। ग्लोस्टर में दो 2.0-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। एक इंजन टर्बोचार्ज्ड है, जो 163 bhp की पावर और 375 Nm का टॉर्क देता है।
यह इंजन सिर्फ टू-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। वहीं दूसरा इंजन ट्विन-टर्बोचार्ज्ड है, जो ज्यादा दमदार है। यह इंजन 218 bhp की पावर और 480 Nm का टॉर्क देता है और यह फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है।
एमजी ग्लोस्टर को साल 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था। इसे उम्मीद के मुताबिक़ बिक्री नहीं मिली। इस गाड़ी को टक्कर देने वाली गाड़ियों में टोयोटा फॉर्च्यूनर और इसुजु MU-X शामिल हैं।