Begin typing your search above and press return to search.

Deputy CM Vijay Sharma: अक्रामक हिन्दुत्व की रणनीति... फायरब्रांड विजय शर्मा बने छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री

Deputy CM Vijay Sharma: कवर्धा विधानसभा सीट से कांग्रेस के कद्दावार नेता और कैबिनेट मंत्री मोहम्‍मद अकबर को हरा कर पहली बार विधानसभा पहुंचे विजय शर्मा को राज्‍य का गृह मंत्री बनाया गया है।शर्मा भाजपा के फायरब्रांड नेता हैं।

Deputy CM Vijay Sharma: अक्रामक हिन्दुत्व की रणनीति... फायरब्रांड विजय शर्मा बने छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री
X
By Sanjeet Kumar

Deputy CM Vijay Sharma: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के गृह मंत्री बनाए गए विजय शर्मा को प्रदेश भाजपा का फायरब्रांड नेता और हिंदुत्‍व की राजनीति का बड़ा चेहरा माना जाता है। शर्मा को फायरब्रांड नेता क्‍यों कहा जाता है, इसका अंदाजा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के साथ जमा किया गया उनके शपथ पत्र को देखकर लगाया जा सकता है। शर्मा के खिलाफ कुल 7 आपराधिक प्रकरण दर्ज है। शर्मा के करीबी बताते हैं कि शर्मा अपने धर्म को लेकर बेहद संवेदनशील हैं। उन पर दर्ज सभी 7 एफआईआर उनके संघर्ष की कहानी बयान करते हैं।

कवर्धा में भगवा झंडा को लेकर हुआ विवाद बेहद चर्चित रहा है। इस विवाद के कारण कवर्धा में कई दिनों तक कर्फ्यू लगा रहा। इस प्रकरण में शर्मा पर 2 एफआईआर दर्ज है। इस प्रकरण में शर्मा को जेल भी जाना पड़ा था। वहीं, एक एफआईआर हाईवे से शराब दुकान हटाने को लेकर हुए आंदोलन की वजह से दर्ज हुआ है। बाकी 4 प्रकरण जन समस्‍याओं को लेकर आंदोलन के कारण दर्ज हुआ है।

राजनीतिक विश्‍लेषकों की राय में 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने छत्‍तीसगढ़ में पहली बार खुलकर हिंदुत्‍व कार्ड खेला। भाजपा के इस हिंदुत्‍व कार्ड के दो हीरो थे। इसमें पहला और सबसे बड़ा नाम विजय शर्मा का है। दूसरे ईश्‍वर साहू। ईश्‍वर साहू के पुत्र भुवनेश्‍वर साहू की हत्‍या लव जिहाद की वजह से हो गई थी। विजय शर्मा का नाम कवर्धा में हुए झंडा विवाद से जुड़ा है और उन्‍हें जेल भी जाना पड़ा। हालांकि शर्मा लंबे समय से कवर्धा में सक्रिय हैं। शर्मा पहले युवा मोर्चा फिर जिला पंचायत के सभापति रहते हुए जन सरोकार के मुद्दों को लेकर बेहद मुखर रहे हैं।


यहां- एक क्लिक में पढ़ें डिप्‍टी सीएम विजय शर्मा का पूरा सफरनामा

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story