Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर में जंग शुरू होने से पहले एक प्रत्‍याशी बाहर: रिजेक्‍ट हुआ नामांकन, मैदान में बचे 11 प्रत्‍याशी, 30 मार्च तक बदल सकती है संख्‍या

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में शामिल छत्‍तीसगढ़ की बस्‍तर संसदीय सीट से बड़ी खबर आ रही है। वहां एक राजनीतिक दल के प्रत्‍याशी का नामांकन रिजेक्‍ट कर दिया गया है।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर में जंग शुरू होने से पहले एक प्रत्‍याशी बाहर: रिजेक्‍ट हुआ नामांकन, मैदान में बचे 11 प्रत्‍याशी, 30 मार्च तक बदल सकती है संख्‍या
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। बस्‍तर संसदीय सीट के लिए जमा किए गए नामांकनों की आज जांच की गई। इसमें एक पार्टी के प्रत्‍याशी का नामांकन रिजेक्‍ट कर दिया गया है। यानी अब वे चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच के बाद बस्‍तर सीट की रण में अब 11 प्रत्‍याशी बच गए हैं। इनमें 2 निर्दलीय भी शामिल हैं। नाम वापसी के लिए 30 मार्च तक का समय निर्धारित है। इस समय सीमा में यदि किसी ने नाम वापस नहीं लिया तो मुकाबला 11 प्रत्‍याशियों के बीच होगा।

बस्‍तर लोकसभा सीट के लिए कुल 12 प्रत्‍याशियों ने 18 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इसमें बीजेपी के प्रत्‍याशी महेश कश्‍यप ने नामांकन का 4 सेट जमा किया था। वहीं, कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा ने 3 और बसपा प्रत्‍याशी अयातु राम मंडावी ने 2 सेट में नामांकन दाखिल किया था। बाकी 9 प्रत्‍याशियों ने एक-एक सेट में नामांकन जमा किया था।

इस प्रत्‍याशी का नामांकन हुआ रिजेक्‍ट

नामांकन पत्रों की जांच के दौरान एक प्रत्‍याशी का नामांकन रिजेक्‍ट किया गया है। जिस प्रत्‍याशी का नामांकन रिजेक्‍ट किया गया है उनका नाम राजा राम नाग है। नाग ने भारतीय संस्‍कार पार्टी से नामांकन दाखिल किया था।

19 अप्रैल को होगा मतदान

बस्‍तर सीट पर चुनाव की प्रक्रिया 20 मार्च से चल रही है। 20 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। 27 मार्च तक नामांकन पत्र दाखि किए गए। आज नामांकन पत्रों की जांच की गई। अब 30 मार्च तक नाम वापसी के लिए समय निर्धारित है। 19 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना होगी।

बस्‍तर के रण में बचे ये प्रत्‍याशी

प्रत्‍याशी

पार्टी

महेश कश्‍यप

बीजेपी

कवासी लखमा

कांग्रेस

आयतुराम मंडावी

बीएसपी

फुल सिंह

सीपीआई

कनवल सिंह बघेल

राष्‍ट्रीय जनसभा पार्टी

नरेंद्र बुरका

हमर राज पार्टी

टिकम नागवंशी

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी

जगदीश नाग

आजाद जनता पार्टी

शिवराम नाग

सर्व आदि पार्टी

प्रकाश कुमार

निर्दलीय

सुंदर बघेल

निर्दलीय


बस्‍तर में कहीं 8 तो कहीं 10 घंटे चलेगा मतदान: चुनाव आयोग ने जारी की टाइमिंग, जाने...कहां कब होगी वोटिंग

रायपुर। नक्‍सल प्रभावित बस्‍तर संसदीय सीट के मतदान केंद्रों में अलग-अलग समय पर वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने आज पहले चरण की सीटों पर मतदान की टाइमिंग को लेकर अधिसूचना जारी की है। इमसें बस्‍तर संसदीय सीट में शामिल 8 विधानसभा क्षेत्रों में 2 को छोड़कर बाकी सभी सीटों के मतदान केंद्रों में सुबह 7 से दोपहर बाद 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे। इस तरह इन सीटों पर 8 घंटें वोटिंग होगी। वहीं बाकी 2 में से एक सीट पर सुबह 7 से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। एक अन्‍य सीट के कुछ मतदान केंद्रों पर भी वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी।

आयोग की अधिसूचना के अनुसार कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों में सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू होगी और दोपहर बाद 3 बजे तक चलेगी। बस्‍तर विधानसभा के सभी और जगदलपुर के 175 मतदान केंद्रों में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मत डाले जा सकेंगे। जगदलपुर के बाकी 72 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 से 3 बजे तक वोटिंग होगी।... और विस्‍तार के लिए यहां क्लिक करें



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story