Begin typing your search above and press return to search.

BJP entry of IAS Neelkanth Tekam: आईएएस नीलकंठ टेकाम ने किया भाजपा प्रवेश, इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

BJP entry of IAS Neelkanth Tekam: 2008 बैच के आईएएस नीलकंठ टेकाम ने आज भाजपा प्रवेश कर लिया है। कोंडागांव के कलेक्‍टर रहे टेकाम ने मई में वीआरएस के लिए आवेदन दिया था।

BJP entry of IAS Neelkanth Tekam: आईएएस नीलकंठ टेकाम ने किया भाजपा प्रवेश, इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव
X
By Sanjeet Kumar

BJP entry of IAS Neelkanth Tekam: केशकाल। आईएएस नीलकंठ टेकाम आज भाजपा में शामिल हो गए हैं। यहां आयोजित एक बड़े कार्यक्रम में टेकाम ने भाजपा की सदस्‍यता ग्रहण की। कार्यक्रम में समर्थकों की भारी भीड़ मौजूद थी। भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष और पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने भाजपा का गमछा पहनाकर टेकाम का पार्टी में स्‍वागत किया। बता दें कि टेकाम ने 24 मई को वीआरएस के लिए आवेदन किया था। इसके बाद से उनके भाजपा प्रवेश की चर्चा चल रही थी।

आईएएस टेकाम के भाजपा प्रवेश के कार्यक्रम में लोगों की भीड़

प्रोफेसरी से कैसे आए पॉलिटिक्स में पूर्व आईएस नीलकंठ टेकाम

छात्र जीवन से बुनियादी समस्याओं के समाधान के लिए सक्रिय रहे नीलकंठ टेकाम का जन्म कांकेर के अंतागढ़ ब्लाक में हुआ। जहां उनके अध्ययन के बाद आगे की पढ़ाई के लिए कांकेर जिला मुख्यालय में आये जहां कालेज की पढ़ाई के साथ ही छात्र राजनीति में सक्रिय हो गये और कॉलेज के हॉस्टल में रहकर ही लोकतंत्र की नर्सरी कहे जाने वाली छात्र संघ चुनाव में हिस्सा लेकर अपने कालेज का प्रतिनिधित्व करने लगे और 1987-88 कांकेर महाविद्याल के छात्र संघ अध्यक्ष निर्वाचित हुए। यहीं से ही समाज सेवा को लेकर उनकी विशाल यात्रा हुई। वहीं 1989 में समाज शास्त्र स्नातकोत्तर के बाद केवल मात्र 7 दिनों के लिए 1991 में शिक्षक के रूप में चयनित हुए और वहीं कुछ ही दिनों के बाद अविभाजित मध्यप्रदेश में खंडवा महिला कॉलेज में प्रोफेसरी और कुछ ही सालों के बाद 1994 में मध्यप्रदेश पीएससी में टॉप सूची में शामिल हुआ और बतौर डिप्टी कलेक्टर चयनित होकर बस्तर का नाम गौरवान्वित किया। मध्यप्रदेश के धार जिले में एसडीएम रहकर उन्होंने अनुकरणीय कार्य किया। उसके उपरांत छत्तीसगढ़ राज्य विभाजन के बाद मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ केडर ऐलाट होने पर रायपुर पहुंचे और उनकी तैनाती जगदलपुर एसडीएम के तौर पर हुई इसके साथ ही 2008 में उन्हें आईएस अवार्ड मिला और वे बस्तर के कोण्डागांव जिले में कलेक्टर बनाए गये। जब कोण्डागांव के कलेक्टर थे तब उनके काम को नीति आयोग ने सराहा था और देश में पहले स्थान पर थे। बतौर कलेक्टर आज भी उनके काम को याद किया जाता है। छत्तीसगढ़ के मंत्रालय में कई पदों में अपनी सेवाएं देने के बाद अब समाज में और बेहतर करने के सपने सजाए प्रोफेसरी से कलेक्ट्री करने वाले नीलकंठ टेकाम केशकाल में भाजपा में शामिल हुए।

आईएएस टेकाम के भाजपा प्रवेश के मंच पर मौजूद पार्टी के नेता

यह भी पढ़ें- छत्‍तीसगढ़ में सियासत की पिच पर नौकरशाह, जानिये... क्‍या रहा चुनावी राजनीति में सफलता का ग्राफ

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की सेवानिवृत्‍त आईएएस जिनेविवा किंडो ने आज से अपनी राजनीति पारी की शुरुआत कर दी है। प्रमोटी आईएएस किंडो ने रायपुर में मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में कांग्रेस प्रवेश किया। चर्चा है किंडो सरगुजा संभाग से विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी है।

छत्‍तीसगढ़ की राजनीति में यह कोई पहला मौका नहीं है जब कोई पूर्व नौकरशाह राजनीति में प्रवेश किया है। इससे पहले करीब दर्जनभर अफसर सियासी पिज पर अपना भाग्‍य आजमा चुके हैं या आजमा रहे हैं। हालांकि चुनावी राजनीति में इनकी सफलता का ग्राफ बेहद कमजोर है। पीआर खुंटे और शिशुपाल सोरी जैसे चंद नाम हैं जो चुनाव जीते हैं। आज के दौर के आईएएस अफसरों में सबसे बड़ा नाम ओपी चौधरी का है। 2005 बैच के आईएएस रहे चौधरी ने 2013 के चुनाव के पहले नौकरी छोड़कर भाजपा के साथ सियासी पारी की शुरुआत की। पार्टी ने उन्‍हें कांग्रेस के सबसे मजबूत गढ़ खरसिया सीट से मैदान में उतारा। चौधरी हर गए। सियासत में सबसे सफल पूर्व नौकरशाह में अजीत जोगी का नाम सबसे ऊपर आता है। जोगी पहले आईपीएस और फिर आईएएस रहे। उन्‍होंने भी कलेक्‍टरी छोड़कर कर राजनीति में प्रवेश किया। कांग्रेस की राष्‍ट्रीय राजनीति में जोगी बड़ा नाम बन गए थे। जोगी छत्‍तीसगढ़ के पहले मुख्‍यमंत्री रहे। राज्‍यसभा और लोकसभा सदस्‍य भी रहे हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें...

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के इस आईएएस ने किया वीआरएस के लिए अप्लाई, सियासत में किस्मत आजमाएंगे, जानिये उनके बारे में

रायपुर। आईएएस नीलकंठ टेकाम ने आईएएस सर्विस से वीआरएस लेने के अप्लाई कर दिया है। पिछले महीने उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग को विधिवत आवेदन कर दिया। 2008 बैच के आईएएस टेकाम इस वक्त डायरेक्टर कोष और पेंशन हैं।

टेकाम का पिछले विधानसभा चुनाव के समय भी वीआरएस लेकर चुनाव लड़ने की चर्चाएं हुई थी। मगर तब यह अंजाम तक नहीं पहुंच पाया। मगर विधानसभा चुनाव के छह महीने पहले उन्होंने आखिरकार वीआरएस के लिए अप्लाई कर दिया।एनपीजी न्यूज से बात करते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि मैं वीआरएस के लिए अप्लाई कर दिया हूं। उन्होंने सियासत में किस्मत आजमाने की बात को स्वीकार की मगर इस सवाल पर कि वे किस पार्टी को ज्वाईन करेंगे, उन्होंने कहा कि अभी कुछ फायनल नहीं हुआ है। वीआरएस मंजूर होने के बाद ही अपने मित्रों, शुभचिंतकों से मशविरा करके कुछ तय किया जाएगा। राजनीति में दिलचस्पी जगने के बारे में टेकाम ने कहा कि वे सरकारी दायित्वों को निभाते हुए जनता की सेवा कर रहे थे। अब से सीधे जनता के बीच में जाकर काम करूंगा। बस फर्क यही रहेगा। वैसे सूत्रों का कहना है कि टेकाम बीजेपी ज्वाईन करेंगे और केशकाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। पूरी खबर पढ़नें के लिए यहां क्‍लीक करें...



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story