Begin typing your search above and press return to search.

Vitamins : क्या होते हैं विटामिंस, इनका क्या होता है काम ?... जानें कितने प्रकार के होते है विटामिंस

शरीर के अलग-अलग फंक्शन को सही तरह से चलाने के लिए करीब 13 तरह के विटामिन की जरूरत होती है. इनमें विटामिन ए, बी (बी6, बी12, थायमिन- बी 1, राइबोफ्लेविन-बी2, नियासिन-बी 3, पैथोजेनिक एसिड-बी5, बायोटिन-बी7, फोलेट-बी9), विटामिन सी, डी, ई और के होते हैं.

Vitamins : क्या होते  हैं विटामिंस, इनका क्या होता है काम ?... जानें कितने प्रकार के होते है विटामिंस
X
By Meenu

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन Vitaminsकी जरूरत होती है. ये बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिंस Vitamins होते क्या हैं, इनका काम क्या होता है.

चलिए हम बताते हैं, दरअसल विटामिन एक तरह के न्यूट्रिशन हैं जो शरीर को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. एक बैलेंस डाइट से सभी विटामिन्स की जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

एमडी डॉ आशीष दुबे के अनुसार, विटामिन कई प्रकार के होते हैं और शरीर के लिए हर किसी के अलग-अलग काम होते हैं. अगर किसी विटामिन की कमी हो जाए तो इससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं विटामिन के बारें में सब कुछ...







इतने तरह के विटामिन

शरीर के अलग-अलग फंक्शन को सही तरह से चलाने के लिए करीब 13 तरह के विटामिन की जरूरत होती है. इनमें विटामिन ए, बी (बी6, बी12, थायमिन- बी 1, राइबोफ्लेविन-बी2, नियासिन-बी 3, पैथोजेनिक एसिड-बी5, बायोटिन-बी7, फोलेट-बी9), विटामिन सी, डी, ई और के होते हैं.



विटामिन A : आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने, दांतों, हड्डियों, मांसपेशियों के लिए आवश्यक होते हैं.

विटामिन B6 : शरीर में लाल रक्त कणिकाओं (Red Blood Cells) के प्रोडक्शन और ब्रेन के फंक्शन को सही तरह मेंटेन रखने के लिए विटामिन बी6 जरूरी होता है.

विटामिन B12 : सेंट्रल नर्वस सिस्टम को सही तरह चलाने में बेहद जरूरी होते हैं. मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में जरूरी होते हैं.

विटामिन C : शरीर के घाव भरने, दांतों को मजबूत रखने और त्वचा के लिए विटामिन सी काफी आवश्यक होते हैं. इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में इनकी अहम भूमिका होती है.

विटामिन D : हड्डियों को मजबूत बनाने में विटामिन डी काफी आवश्यक होता है, क्योंकि ये कैल्शियम के अवशोषण का काम करते हैं और बोन्स और दांत को मजबूत बनाते हैं.

विटामिन E : वसा में घुलनशील विटामिन ई शरीर की एनर्जी बनाए रखने में मदद करते हैं. उन्हें सही ढंग से चलाने में मदद करते हैं.

विटामिन K : विटामिन के किसी तरह के चोट लगने पर खून का थक्का जमाने का काम करते हैं. इसकी कमी हो जाए तो खून का बहाव नहीं रुकते हैं.

विटामिन B1 : खाने से जो कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को मिलते हैं, उसे ऊर्जा में बदलने का काम थायमिन यानी विटामिन बी1 की आवश्यकता होती है.

विटामिन B2 : शरीर में रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में विटामिन बी2 की अहम भूमिका होती है. पाचन और त्वचा के लिए ये काफी जरूरी होते हैं.

विटामिन B3 : नर्वस सिस्टम के फंक्शन को मेंटेन रखने, स्किन को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी.

विटामिन B5 : मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने, हार्मोन प्रोडक्शन और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन रखने के लिए आवश्यक होते हैं.

विटामिन B7 : शरीर में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय और हार्मोन उत्पादन में आवश्यक होते हैं

विटामिन B9 : लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और डीएनए के लिए जरूरी विटामिन है.


Next Story