Begin typing your search above and press return to search.

Vitamin B 12 Rich Dry Fruits And Seeds : इन ड्राई फ्रूट्स और बीज से मिलेगा भरपूर विटामिन बी 12, मांस-मछली से परहेज रखने वाले ज़रूर पढ़ें...

Vitamin B 12 Rich Dry Fruits And Seeds : विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है और यह प्रमुख रूप से मांस, मछली और अंडे आदि में पाया जाता है लेकिन भारत जैसे देश में जहां वेजिटेरियन्स की संख्या बहुत ज्यादा है, उन लोगों को यह सोचकर निराश होने की ज़रूरत नहीं है कि वे अपने लिए विटामिन बी 12 शाकाहारी चीज़ों से कैसे जुटाएं।

Vitamin B 12 Rich Dry Fruits And Seeds : इन ड्राई फ्रूट्स और बीज से  मिलेगा भरपूर विटामिन बी 12, मांस-मछली से परहेज रखने वाले ज़रूर पढ़ें...
X

Vitamin B 12 Rich Dry Fruits And Seeds

By Divya Singh

Vitamin B 12 Rich Dry Fruits And Seeds: ये बात बिल्कुल सच है कि विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है और यह प्रमुख रूप से मांस, मछली और अंडे आदि में पाया जाता है लेकिन भारत जैसे देश में जहां वेजिटेरियन्स की संख्या बहुत ज्यादा है, उन लोगों को यह सोचकर निराश होने की ज़रूरत नहीं है कि वे अपने लिए विटामिन बी 12 शाकाहारी चीज़ों से कैसे जुटाएं। इस लेख में हम आपको ऐसे ड्राई फ्रूट्स और सीड्स के बारे में बताएंगे जिनमें अच्छी मात्रा में विटामिन बी 12 मौजूद है। आप इन्हें यूं ही कच्चा या भून कर खा सकते हैं या किसी पसंदीदा रेसिपी में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको सिर्फ इनके डेली इन्टेक का ध्यान रखना है।

विटामिन बी 12 शरीर के लिए क्यों ज़रूरी है?

विटामिन बी 12 जिसे कोबालामिन के रूप में भी जाना जाता है, एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को विभिन्न शारीरिक क्रियाओं के लिए आवश्यकता होती है। विटामिन बी12 कुछ बैक्टीरिया द्वारा संश्लेषित होता है। यह हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या और खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसके अभाव में शरीर में खून की कमी होने लगती है। इसकी कमी से न केवल शरीर थका और बेदम महसूस होता है बल्कि मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है और इंसान की समझ भी कमज़ोर होती है। वहीं अगर हम आहार पर ध्यान देकर इसकी भरपाई कर लेते हैं तो न केवल ताकत आती है, खून बढ़ता है बल्कि इसका सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और सभी अंगों को पर्याप्त ब्लड मिलता है जिससे पूरी बाॅडी की फंक्शनिंग अच्छी होती है।

विटामिन बी 12 से भरपूर ड्राई फ्रूट्स

अखरोट

शाकाहारियों के लिए अखरोट विटामिन बी 12 के सबसे अच्छे सोर्स में शामिल है। यह मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करने की अद्भुत क्षमता रखता है।

बादाम

दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद बादाम विटामिन बी 12 का भी बेहतरीन सोर्स है। साथ ही यह प्रोटीन, कैल्शियम और पोटेशियम और फैटी एसिड से भी भरपूर है। बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

काजू

काजू बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आता है। साथ ही इसमें विटामिन बी 12 भी पाया जाता है। आप इन्हें कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खजूर

मीठा-मीठा खजूर जहां आपके लिए हानिकारक 'शक्कर' का विकल्प हो सकता है, वहीं यह विटामिन बी 12 का आश्चर्यजनक रूप से अच्छा सोर्स भी है। नेचुरल शुगर (ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज) से भरपूर होने के कारण यह तुरंत एनर्जी भी देता है और आपकी थकान दूर करता है।

पिस्ता

पिस्ता भी अच्छी मात्रा में विटामिन बी12 प्रदान करता है। आप रोस्टेड साॅल्टेड पिस्ता बतौर स्नैक्स खा सकते हैं या सलाद, दही, या डेसर्ट में टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सूखा मेवा विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है।

अंजीर

अपने एक बहुत ही स्वादिष्ट, मीठा और फायदेमंद ड्राईफ्रूट है। सूखे अंजीर में विटामिन बी12 के साथ-साथ फाइबर, कैल्शियम और पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है।

सनफ्लावर सीड्स

सूरजमुखी के बीज भी आपके लिए काम के हो सकते हैं। इनसे भी विटामिन बी 12 मिलता है। इसके अलावा विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर सूरजमुखी के बीजों में तमाम मिनरल्स भी होते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज विटामिन बी 12 के अच्छे सोर्स हैं। इसे आप रोस्ट कर के या टाॅपिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story