Begin typing your search above and press return to search.

Thethari recipe : छत्तीसगढ़ में 'ठेठरी' है त्योहारों की खास रेसिपी। ये नमकीन नाश्ता चाय का देता है बखूबी साथ, पढ़िए रेसिपी

Thethari recipe : छत्तीसगढ़ में ठेठरी है त्योहारों की खास रेसिपी। ये नमकीन नाश्ता चाय का देता है बखूबी साथ, पढ़िए रेसिपी
X
By yogeshwari varma

छत्तीसगढ़ में 'पोला' त्योहार हो या हरेली, होली हो या फिर मने दीवाली, ठेठरी ज़रूर बनती है। बेसन और चावल का आटा मिलाकर मसालों के तालमेल से ये स्वादिष्ट नाश्ता तैयार किया जाता है। गर्मागर्म चाय के साथ ठेठरी बहुत टेस्टी लगती है। इसे टिफिन या सफर में भी ले साथ जाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि ठेठरी बनाने की विधि।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

बेसन - 1 कप

चावल का आटा - 2 टेबलस्पून

जीरा - 1 टीस्पून

घी - 2 टेबलस्पून

सफ़ेद तिल - 2 टेबलस्पून

अजवाइन- 1/2 टीस्पून

लाल मिर्च पाउडर - 1 टीस्पून

हल्दी - 1/2 टीस्पून

नमक - स्वादानुसार

तेल - तलने के लिए

पानी - आटा गूंधने के लिए

ठेठरी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले एक थाली में बेसन और चावल का आटा छान लें। अब इसमें अजवाइन, जीरा, तिल, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी मिलाएं।

2. एक कड़ाही में घी को हल्का सा गर्म करें और अब इसका मोयन के रूप में इस्तेमाल करें। मोयन डालकर कोई भी आटा गूंधने से उससे बनाई चीज़ों में लज़्ज़त आती है। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर सख्त आटा गूंध लें। तैयार आटे को 20 मिनट रेस्ट दें।

3. अब आपने ठेठरी बनाने के लिए आटा तैयार कर लिया है। गुंधे हुए आटे से छोटी छोटी लोई बना लें। अब लोई को हाथ की मदद से चौकी पर लंबा करके रोल बनाएं। अब रोल को मोड़ कर अपना मनपसंद आकार दें।

4. कड़ाही में तेल गर्म करें। आंच मध्यम हो। अब तैयार ठेठरी को तेल में डाल कर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। आपकी छत्तीसगढ़ी ठेठरी तैयार है। चाय के साथ इसका मजा लें। चाहें तो एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें। और आराम से महीने भर तक जब चाहें, तब खाएं।

Next Story