Begin typing your search above and press return to search.

Sattu Benefits : सत्तू को कहा जाता है "गरीबों का प्रोटीन", आइए जाने इसके अनगिनत फ़ायदें

सत्तू में आयरन, सोडियम, फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप इसे पानी में मिलाकर, चुटकी भर नमक और नींबू निचोड़कर खाली पेट पिएंगे तो आपके शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे।

Sattu Benefits : सत्तू को कहा जाता है गरीबों का प्रोटीन, आइए जाने इसके अनगिनत फ़ायदें
X
By Meenu

सत्तू को ऊर्जा का भंडार माना जाता है। इसे अक्सर 'गरीबों का प्रोटीन' भी कहा जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों का एक सस्ता स्रोत है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खासकर प्रोटीन।

सत्तू का शरबत शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी में इसको पीने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती है और शरीर लंबे समय तक हेल्दी रहता है। गर्मी में सत्तू की उपयोगिता काफी बढ़ जाती है क्योंकि ये डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के साथ पेट को भी ठंडा रखता है।

सत्तू में कई तरह की पोषक तत्व पाए जाते है जैसे आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर आदि। गर्मी में सत्तू की ड्रिंक को कई तरह से बनाया जा सकता है। ये लू से बचाव करने के साथ शरीर को भी ठंडा रखता है। इसके नियमित सेवन से गर्मी में होने वाली थकान की समस्या भी आसानी से दूर होती है और शरीर को इंस्टेट एनर्जी भी मिलती है.

अगर आप इसे पानी में मिलाकर, चुटकी भर नमक और नींबू निचोड़कर खाली पेट पिएंगे तो आपके शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे। साथ ही, यह आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिलाएगा।


सत्तू कैसे बनता है?



सत्तू बनाने के लिए चने की दाल को रेत में भून लिया जाता है। छलनी की मदद से रेत को छान लिया जाता है और भुने हुए चने को पीसकर पाउडर बना लिया जाता है।


1. मल त्याग में सुधार करता है

सुबह खाली पेट सत्तू खाने से शरीर को बहुत फ़ायदा होता है। यह पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। सत्तू में पाया जाने वाला नमक, आयरन और फाइबर पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करता है और मल त्याग में सुधार करता है।

2. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है

सत्तू एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है जो आपके शरीर और आंतों से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में मदद करता है। यह शरीर को ऊर्जा भी देता है और इसे कई स्वास्थ्य विकारों से बचाता है।

3. यह शरीर को ठंडा रखता है

सत्तू में ऐसे गुण होते हैं जो पूरे दिन शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। हर दिन एक गिलास सत्तू का शरबत आपके शरीर को ठंडा रखता है और अपच से भी बचाता है।

4. यह मधुमेह वाले लोगों के लिए सर्वोत्तम है

सत्तू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो इसे मधुमेह वाले लोगों के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आहार से रक्त शर्करा और इंसुलिन सांद्रता, ग्लूकोज असहिष्णुता और टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, कम आहार जीआई और जीएल शरीर पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है । फाइबर से भरपूर, सत्तू उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

5. यह वजन घटाने में सहायक है

यदि आप अपना अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको खाली पेट सत्तू का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। यह सूजन को कम करने में मदद करता है और चयापचय को भी बढ़ाता है और कैलोरी को प्रभावी ढंग से जलाता है।

6. भूख बढ़ाता है

विशेषज्ञों के अनुसार, सत्तू में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो भूख बढ़ाने में मदद करता है।

7. यह ऊर्जा बढ़ाता है

सत्तू में मौजूद आयरन की वजह से यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को तेज़ी से बढ़ने में मदद करता है। ज़्यादा लाल रक्त कोशिकाओं की वजह से शरीर को ज़्यादा ऑक्सीजन मिलती है जो आपको पूरे दिन पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करती है।

Next Story