Begin typing your search above and press return to search.

Plum Benefits: खट्टे-मीठे आलूबुखारे का सीज़न में लीजिए भरपूर मजा, मिलेंगे ये खास फायदे...

Plum Benefits: आलूबुखारे का सीजन आ गया है। अपने किस्म का अनोखा ये फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। जाहिर है इस फल के सेवन से शरीर को बहुत से लाभ होते हैं।

Plum Benefits: खट्टे-मीठे आलूबुखारे का सीज़न में लीजिए भरपूर मजा, मिलेंगे ये खास फायदे...
X

Plum Benefits

By Divya Singh

Plum Benefits: आलूबुखारे का सीजन आ गया है। अपने किस्म का अनोखा ये फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। जाहिर है इस फल के सेवन से शरीर को बहुत से लाभ होते हैं। यह बदलते मौसम में इम्यूनिटी मजबूत कर आपको बीमार पड़ने से बचाता है और आपकी फिटनेस भी मेंटेन रखता है। आइए जानते हैं आलूबुखारे के सेवन से आपको कौन से खास फायदे मिल सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाता है आलूबुखारा

आलूबुखारे में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है इसलिये यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको मौसम के बदलाव को झेलने की शक्ति देता है। जिससे आप मौसमी बीमारियों और संक्रमण से बच पाते हैं।

दिल की करे केयर

आलूबुखारा दिल के लिए बहुत बढ़िया है। इसमें पोटेशियम, विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी हैं। आलूबुखारा के सेवन से बैड कोलेस्ट्राॅल और हाई बीपी कम होता है। यह रक्त का थक्का बनने से रोकता है जिससे हृदय रोगों की संभावना कम होती है। विटामिन सी हाइपरलिपिडेमिक(रक्त में अधिक वसा) के मरीजों को जटिल ह्रदय रोगों से बचाता है। वहीं पोटेशियम दिल की धड़कनों को नियमित करता है और हाई बीपी को नियंत्रित रखता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

आलूबुखारे में विटामिन K, कॉपर, पोटैशियम और बोरॉन होता है जो हड्डियों की मजबूती और घनत्व बढ़ाता है। इसलिए इसके सेवन से कमजोर हड्डियों की समस्या से राहत मिलती है। ओस्टियोपोरोसिस से पीड़ित महिलाओं को इस सीजन में आलूबुखारा खाने से बिल्कुल नहीं चूकना चाहिए।

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आलूबुखारा शरीर में ट्यूमर को पनपने से रोकता है। कैंसर भी एक तरह का ट्यूमर ही है। आलूबुखारा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। कैंसर से बचाव के लिए आलूबुखारे का उसके छिलके के साथ सेवन करना बेहतर है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

आलूबुखारा दिमाग के लिए भी फायदेमंद है है। ताज़े आलूबुखारे में सेरोटोनिन होता है, जो चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। खट्टा मीठा यह फल अल्जाइमर के खतरे को कम करता है।

शुगर को नियंत्रित करे

आलूबुखारे खून में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और ग्लूकोज लेवल बनाए रखने में मदद करता है।

पेट की समस्याएं दूर करे

आलूबुखारा पाचन से जुड़ी समस्याओं

पेट फूलना, अपच, ब्लोटिंग आदि से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें हल्के रेचक( लैक्सेटिव) के गुण होते हैं। इसलिये यह कब्ज़ के मरीजों के लिए बहुत काम का है।

आंखों के लिये फायदेमंद

आलूबुखारा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है। विटामिन ए अच्छी दृष्टि के लिए बहुत आवश्यक है वहीं विटामिन सी आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

वेट लाॅस में मदद

आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है साथ ही फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। आलूबुखारे की 100 ग्राम मात्रा में लगभग 46 कैलोरी होती है। इसलिये खट्टे - मीठे स्वाद का आनंद देने के साथ यह वेट लॉस में भी खलल नहीं डालता। वहीं फाइबर पाचन को दुरुस्त रख फिटनेस मेंटेन करने में मदद करता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story