Begin typing your search above and press return to search.

Mango: बाजार तक पहुंचा फलों का राजा आम... खाने से पहले बरतें सावधानी, कैल्शियम कार्बाइड से पक रहे आम दे सकते हैं गंभीर बीमारी

जब कैल्शियम कार्बाइड को पानी में मिलाया जाता है तो इससे एसिटिलीन गैस निकलती है। एसिटिलीन गैस फलों को पकाने का काम करती है। अध्ययनों में पाया गया है कि कैल्शियम कार्बाइड और एसिटिलीन गैस दोनों से कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

Mango: बाजार तक पहुंचा फलों का राजा आम... खाने से पहले बरतें सावधानी, कैल्शियम कार्बाइड से पक रहे आम दे सकते हैं गंभीर बीमारी
X
By Meenu

आम Mango एक ऐसा फल है जो गर्मियों के मौसम की न सिर्फ पहचान है, बल्कि इसे स्वाद को लेकर भी काफी पसंद भी किया जाता है। स्वाद के साथ-साथ आम खाना शरीर के लिए आवश्यक कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन-ए और सी के साथ फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आम Mango खाना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभप्रद फलों में से एक है, पर आम खाने के दौरान बरती गई एक छोटी सी लापरवाही से कई प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और पॉइजनिंग तक का खतरा हो सकता है। बाजार में मिलने वाले आम को खाने से पहले कुछ बातें जान लेनी बहुत जरूरी हो जाती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आम Mango खाने विशेषतौर पर पके आम खाने के दौरान की गई लापरवाही के कई प्रकार से गंभीर स्वास्थ्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सिर्फ आम ही नहीं, बाजार में मिलने वाले कई अन्य फलों को लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

ज्यादातर फलों को पकाने के लिए अप्राकृतिक तरीकों को प्रयोग में लाया जाता है। इसके लिए कैल्शियम कार्बाइड (CaC2) नामक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका उपयोग जोखिम भरा हो सकता है, यह मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी है।




ये होता है केमिकल लोचा

जब कैल्शियम कार्बाइड को पानी में मिलाया जाता है तो इससे एसिटिलीन गैस निकलती है। एसिटिलीन गैस फलों को पकाने का काम करती है। अध्ययनों में पाया गया है कि कैल्शियम कार्बाइड और एसिटिलीन गैस दोनों से कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। कैल्शियम कार्बाइड से पके फल खाने से विषाक्तता होने का खतरा रहता है। ये मनुष्यों के लिए जहरीले हो सकते हैं। शरीर में इसकी अधिकता त्वचा की गंभीर समस्याओं के साथ पॉइजनिंग और किडनी फेलियर तक का जोखिम बढ़ाने वाली हो सकती है।


इन बिमारियों का खतरा

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, फल उत्पादन उद्योग में काम करने वाले श्रमिक जो कैल्शियम कार्बाइड के अत्यधिक संपर्क में रहते हैं, उनमें अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक रहता है। इसके कारण पल्मोनरी एडिमा (फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा होना), कार्डियक अरेस्ट, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। इसके अलावा एसिटिलीन गैस अत्यधिक ज्वलनशील और विस्फोटक होती है। इसके आसपास काम करने वालों को भी इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।


विशेषज्ञों की सलाह?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कैल्शियम कार्बाइड के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के लिए जरूरी है किसी भी फल के सेवन से पहले उसे कम से कम आधे घंटे पानी में भिगोकर रखें और अच्छे तरीके से पानी से साफ करके ही इसका सेवन करें। बाजार से लाए हुए फलों-सब्जियों को पकाने और इसके रखरखाव के लिए कैल्शियम कार्बाइड के अलावा भी कई हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता रहा है, इसके सेहत को लेकर कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।

Next Story