Begin typing your search above and press return to search.

Khatta Bhaji (Amari Bhaji) Benefits: छत्तीसगढ़ में गर्मियों में खूब शौक से खाई जाती है 'खट्टा भाजी', इसके चूर्ण को पानी में घोलकर पीने से उतर जाती है लू,औरतों के लिए खासकर फायदेमंद...

Khatta Bhaji (Amari Bhaji) Benefits: खट्टा भाजी को अमारी भाजी,अंबाड़ी भाजी,अमरू भाजी आदि अनेक नामों से जाना जाता है। इसके पत्तों से भाजी बनाई जाती है जो स्वाद में खट्टी होती है और चावल या रोटी के साथ बहुत अच्छी लगती है।इसके पत्तों और फल के ऊपरी हिस्से को अलग कर सुखाया भी जाता है और फिर उसका चूर्ण बना कर रख लिया जाता है।

Khatta Bhaji (Amari Bhaji) Benefits: छत्तीसगढ़ में गर्मियों में खूब शौक से खाई जाती है खट्टा भाजी, इसके चूर्ण को पानी में घोलकर पीने से उतर जाती है लू,औरतों के लिए खासकर फायदेमंद...
X
By Divya Singh

Khatta Bhaji (Amari Bhaji) Benefits: खट्टा भाजी छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली भाजियों में से एक है।और गर्मियों में तो इसे खासकर खूब पसंद किया जाता है। छत्तीसगढ़ के गांवों में इसे और इसके फलों को सुखाकर चूर्ण बनाकर रख लिया जाता है। माना जाता है कि गर्मियों में इसके चूर्ण को पानी में घोलकर पीने से लू उतर जाती है। खट्टा भाजी खासतौर पर महिलाओं के लिए तो ये बेहद ही उपयोगी है क्योंकि इसमें आयरन,कैल्शियम और बीटा कैरोटीन समेत बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।इसलिए यह औरतों की कुछ आम परेशानियों को दूर करने की क्षमता रखती है। फिर खट्टा भाजी सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं,बल्कि पूरे परिवार के लिए गुणों का खजाना है। आइए इसके बारे में ऐसी बहुत सी बातें आपको बताते हैं जो शायद आप न जानते हों।

खट्टा भाजी के हैं कई नाम, ऐसे करते हैं उपयोग

खट्टा भाजी को अमारी भाजी,अंबाड़ी भाजी,अमरू भाजी आदि अनेक नामों से जाना जाता है। इसके पत्तों से भाजी बनाई जाती है जो स्वाद में खट्टी होती है और चावल या रोटी के साथ बहुत अच्छी लगती है।इसके पत्तों और फल के ऊपरी हिस्से को अलग कर सुखाया भी जाता है और फिर उसका चूर्ण बना कर रख लिया जाता है। जिसकी शेल्फ लाइफ बहुत लंबी होती है। गांवों में इसे सब्जी मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं, माना जाता है कि गर्मियों में इसके चूर्ण को पानी में घोलकर पीने से लू उतर जाती है।

खट्टा भाजी के पोषक तत्व

खट्टा भाजी में कैल्शियम,आयरन,विटामिन सी, ए, बी6,फोलिक एसिड, जिंक, फाइबर,बीटा कैरोटीन जैसे पोषण तत्व और एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं।

खट्टा भाजी के सेवन के फायदे

1. 35 साल से ऊपर की महिलाओं में हड्डियों की कमजोरी की बहुत शिकायत सुनी जाती है। कैल्शियम से भरपूर खट्टा भाजी हड्डियों को मजबूती देने में बहुत उपयोगी है।

2. एनीमिया भी बहुत सी महिलाओं में पाई जाने वाली आम समस्या है। खट्टा भाजी में आयरन की मौजूदगी इसे एनीमिया दूर करने के लिए उपयोगी बनाती है।

3. इसके जूस को बच्चों के बेहतर शारीरिक विकास के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है।

4. वहीं पूरे परिवार के लिए इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली भाजी के रूप में जाना जाता है।

5. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। पाचन काफी अच्छा रहता है।इसे वेट घटाने में भी उपयोगी पाया गया है।

6. खट्टा भाजी से बने जूस से बीपी कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story