Begin typing your search above and press return to search.

Home Remedies for Weight Gain : अगर आप भी दुबलेपन के कारण कई लोगों के बीच बन रहे मजाक, तो ये घरेलु चीज करेगा वेट गेन

100 ग्राम किशमिश में लगभग 299 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

Home Remedies for Weight Gain : अगर आप भी दुबलेपन के कारण कई लोगों के बीच बन रहे मजाक, तो ये घरेलु चीज करेगा वेट गेन
X
By Meenu

अगर आप भी दुबलेपन के कारण कई लोगों के बीच मजाक की वजह बनते हैं तो आपको अब परेशान नही होना है. रोज सुबह खाली पेट एक चीज का सेवन वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.

दुबलापन न सिर्फ उनकी पर्सनैलिटी को खराब करता है. बल्कि कई लोग इसका मजाक भी उड़ाते हैं. हद से ज्यादा दुबलापन आपको बीमार भी बना सकता है. कई बार लोगों की डाइट अच्छी होती है फिर भी उनपर फैट चढ़ता ही नही है.

वहीं कई बार लाख कोशिशों के बाद भी सेहत पर कोई सुधार नहीं दिखता है. ऐसे में आपके काम आ सकता है एक जबरदस्त घरेलू नुस्खा.

आपके किचन में मौजूद एक ड्राई फ्रूट आपका वेट गेन करने में आपकी मदद कर सकता है. हम बात कर रहे हैं किशमिश की. बता दें कि ये छोटी सी किशमिश कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है.



नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश हुई एक रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि की गई है कि किशमिश अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ वजन बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकती है. 100 ग्राम किशमिश में लगभग 299 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो किशमिश का सेवन कर सकते हैं. किशमिश में डाइटरी फाइबप, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ई पाया जाता है. इसके अलावा भी इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें

अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हर रोज 10-12 किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप रात को सोने से पहले 10-12 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट इस किशमिश का सेवन करें. इसके अलावा आप इसे शेक, स्मूदी या पिर हलवा, खीर में डालकर भी इसको खा सकते हैं.

Next Story