Begin typing your search above and press return to search.

Health in Navratri Fast : नवरात्रि में नौ दिनों के व्रत के साथ सेहत का भी रखें ख्याल

नवरात्रि के मौके पर आपको बाजार में कई तरह के ताजे फल मिल जाएंगे, इन्हें खाने से आपकी एनर्जी और सेहत दोनों बनी रहेगी. मौसमी फल और सब्जियों के साथ आप गुड़, खजूर और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Health in Navratri Fast : नवरात्रि  में नौ दिनों के व्रत के साथ सेहत का भी रखें ख्याल
X
By Meenu

चैत्र नवरात्र हिंदुओं का एक पवित्र त्योहार है. नवरात्र के इन नौ दिनों में देवी के विभिन्न स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। नवरात्र में कई लोग नौ दिनों का व्रतरखते हैं। कुछ लोग एक समय फलाहार लेते हैं, तो कुछ बिना फलाहार के ही पूरे नौ दिन का व्रत रखने का संकल्प लेते हैं। अप्रैल के महीने में फ़िलहाल मौसम अभी सर्द है लेकिन गर्मी अपने चरम सीमा पर कभी भी हो सकती है, इस दौरान अगर आप व्रत रखते हैं तो आपको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.


नवरात्रि के मौके पर आपको बाजार में कई तरह के ताजे फल मिल जाएंगे, इन्हें खाने से आपकी एनर्जी और सेहत दोनों बनी रहेगी. मौसमी फल और सब्जियों के साथ आप गुड़, खजूर और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन व्रत के दौरान आप ज्यादा से ज्यादा फलों को ही डाइट में शामिल करें. इसके साथ ही आप दूध और इससे बनी चीजें भी खा सकते हैं. नवरात्रि के व्रत के दौरान बाहर का कुछ भी न खाएं बल्कि आप घर पर ही ताजे सब्जियों की मदद से अपने लिए खाना तैयार करें. हेल्थ के लिहाज से ये आपके लिए बहुत बेहतर होगा. व्रत के दौरान आप कुट्टू के आटे से कई सारी चीजें बनाकर खा सकते हैं.

आप चाहे व्रत करें या न करें गर्मियों में हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है, इसके लिए आप ताजा फलों के जूस, नींबू पानी जैसे हेल्दी ड्रिंक्स घर पर बनाकर पी सकते हैं. हाइ़्रेटेड रहने केलिए आप पूरे दिन में 2 से 3 लीटर पानी भी जरूर पिएं. नट्स और ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिस वजह से व्रत के दौरान पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने के लिए आप इसे जरूर खाएं. व्रत के दौरान सूखे ड्राई फ्रूट्स खाने के बदले आप इन्हें भिगोकर खाएं. इसके साथ ही आप इनकी मदद से शेक भी बना सकते हैं.



उपवास के दौरान अगर आप सिर्फ एक वक्त खाना खा रहे हैं, तो रात के बजाय दिन में भोजन करें। दिन भर कुछ नहीं खाने के बाद रात में भोजन करने से शरीर को उसे पचाने में दिक्कत होती है। साथ ही इससे शरीर को पोषण भी नहीं मिल पाता है। व्रत खोलने के लिए पराठे खा सकते हैं। रोटी या पराठे जो भी खाने वाले हैं उसका आटा दूध से गूंथ सकते हैं। इनके साथ छाछ और नारियल या मावे की मिठाई खाएं।


व्रत में ज्यादातर लोग आलू चिप्स, साबूदाना वड़ा या कुट्टू के आटे के पकौड़े खाना पसंद करते हैं। क्योंकि ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पेट भरने का भी काम करते हैं, लेकिन आलू हो या साबूदाना, दोनों में ही कैलोरी की बहुत ज्यादा मात्रा होती है इसलिए इनका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। साबूदाना वड़ा खाने में तो बहुत अच्छा लगता है, लेकिन डीप फ्राई होने की वजह से ये अनहेल्दी बन जाते हैं, तो इसका झटपट से बन जाने वाला हेल्दी ऑप्शन है साबूदाने की खिचड़ी। व्रत के दौरान बहुत ज्यादा तेल या घी का भी इस्तेमाल न करें।



फलाहार को बांट सकते हैं चार हिस्सों में

  • सुबह नाश्ते में दूध, सेब, केला फलों के साथ इसका शेक ले सकते हैं।
  • दोपहर के भोजन में सिंघाड़े के आटे की रोटी, लौकी की सब्जी, दही शामिल करें।
  • शाम को लस्सी, बिना तेल-घी में भूनी मूंगफली, मखाने या सूखे मेवे खाएं।
  • रात का भोजन सोने से दो घंटे पहले कर लें। जिससे इसे पचने का समय मिल सके।


Next Story