Begin typing your search above and press return to search.

Health Care Tips : सिर्फ खानपान और एक्सरसाइज ही काफी नहीं, अच्छी सेहत के लिए ये भी जरूरी...जानिये क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

Health Care Tips : पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले जंक फूड और अधिक चीनी से बचें और पर्याप्त पानी पिएं। इसके साथ ही बैलेंस लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है।

Health Care Tips :  सिर्फ खानपान और एक्सरसाइज ही काफी नहीं, अच्छी सेहत के लिए ये भी जरूरी...जानिये क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
X
By Meenu

Health Care Tips : आजकल की तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का बुरा असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है और यही वजह है कि लोग ज्यादा बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले जंक फूड और अधिक चीनी से बचें और पर्याप्त पानी पिएं।

इसके साथ ही बैलेंस लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। आपकी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल होने चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज, ध्यान और योग का अभ्यास करें और तनाव को कम करने के लिए पर्याप्त नींद लें।



हमेशा फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए?


1. मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही जरूरी होता है लेकिन कई बार लोग इसे इग्नोर कर देते हैं। तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याएं हमारे जीवन को प्रभावित कर सकती हैं। मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित योग और ध्यान का अभ्यास करें। सोशल रिलेशन बनाएं और अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करें। अगर आपको लगता है कि आपको किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या हो रही है तो जरूरत पड़ने पर मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें।

2. नींद

आजकल की लाइफस्टाइल में लोग दिनभर ऑफिस में काम करते हैं और फिर देर रात तक दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं, ऐसे में लोगों की नींद भी पूरी नहीं होती है, जिसका बुरा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। नींद को अक्सर अनदेखा किया जाता है, जबकि अच्छी नींद से हमारा शरीर और मस्तिष्क पुनर्जीवित 'Revive' होते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। हर रात 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने का प्रयास करें। सोने से पहले स्क्रीन टाइम कम करें और नींद का समय निर्धारित करें।

3. वेट लिफ्टिंग

वेट लिफ्टिंग यानी भार उठाने का अभ्यास न केवल मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बल्कि यह हड्डियों के घनत्व यानी बोन डेंसिटी को भी बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म को सुधारता है। सप्ताह में कम से कम दो-तीन बार वेट लिफ्टिंग का अभ्यास करें। यह वजन घटाने में भी मदद करता है और शरीर के संतुलन को सुधारता है।




4. मांसपेशियों की मजबूती

उम्र बढ़ने के साथ-साथ मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है, ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना शरीर की जरूरत अनुसार प्रोटीन का सेवन करें और एक्सरसाइज करें। मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और वजन उठाने का अभ्यास करें, इससे लाभ मिलता है।

5. डाइट

आप जो खाते हैं, वही आप बनते हैं, स्वस्थ और संतुलित आहार से आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। अपने आहार में ताजे सीजनल फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल करें। जंक फूड और चीनी से बचें। पर्याप्त पानी पिएं और समय पर भोजन करें।

सम्पूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए मानसिक स्वास्थ्य, नींद, वेट लिफ्टिंग, मांसपेशियों की मजबूती और संतुलित आहार जरूरी है। हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि मानसिक शांति और संतुलन भी मिलता है। इसलिए, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और इन टिप्स को अपने डेली रुटीन में शामिल करें।
Next Story